Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र सरकार ने कबाड़ से कमाए 117 करोड़, 32.54 लाख वर्ग फुट का ऑफिस स्पेस भी हुआ खाली

केंद्र सरकार ने देश भर में चलाए गए स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत सरकारी दफ्तरों की सफाई का बीड़ा उठाया। केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि इस अभियान से न सिर्फ सरकार को आर्थिक तौर पर फायदा हुआ बल्कि कबाड़ हटने से 32.54 लाख वर्ग फुट का आफिस स्पेस भी अब खाली हो गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 17 Oct 2023 11:02 PM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार ने कबाड़ से कमाए 117 करोड़ (Image: Jagran)

एएनआइ, नई दिल्ली। कहते हैं ना कि मन में ठान लें तो कोई काम मुश्किल नहीं है। केंद्र सरकार ने देश भर में चलाए गए स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत सरकारी दफ्तरों की सफाई का बीड़ा उठाया। इस दौरान लंबे समय से पड़े कबाड़ को बेचने की योजना बनाई गई।

सरकार ने इस कबाड़ से 117 करोड़ का राजस्व हासिल कर हर किसी को हैरान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने मंगलवार को बताया कि इस अभियान से न सिर्फ सरकार को आर्थिक तौर पर फायदा हुआ बल्कि कबाड़ हटने से 32.54 लाख वर्ग फुट का आफिस स्पेस भी अब खाली हो गया है।

लोक शिकायत विभाग की सराहना

2 से 14 अक्टूबर तक देश भर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कार्मिक राज्य मंत्री जीतेंद्र सिंह ने विशेष अभियान 3.0 के पहले दो सप्ताह के अंत में प्रगति की समीक्षा करते हुए नोडल एजेंसी होने के नाते प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) की सराहना की।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 1.47 लाख से अधिक सरकारी कार्यालयों को कवर किया गया और 32.54 लाख वर्ग फुट जगह खाली की गई है। हजारों अधिकारियों और नागरिकों के प्रयासों ने सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता के लिए एक जन आंदोलन खड़ा कर दिया गया।

यह भी पढ़े: Traffic Rules: हाईवे और एक्सप्रेस वे पर नियमों का उल्लंघन रोकेंगे नए कैमरे, एटीएमएस को किया जाएगा अपग्रेड

यह भी पढ़े: NHAI: हाईवे और एक्सप्रेस वे में नियमों का उल्लंघन रोकेंगे नए कैमरे, 14 तरह के मामलों की पहचान करने में समर्थ होगी नई प्रणाली