Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को लेकर जागरूकता अभियान शुरू, जानिए पूरी डिटेल

केंद्र सरकार ने केंद्रीय पेंशनभोगियों के बीच डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। कार्मिक मंत्रालय के गुरुवार को जारी बयान के अनुसार डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के बारे में पेंशनभोगियों को जागरूक करने के इरादे से देशभर के 100 शहरों में 500 स्थानों पर एक से 30 नवंबर 2023 तक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को लेकर जागरूकता अभियान शुरू

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने केंद्रीय पेंशनभोगियों के बीच डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। कार्मिक मंत्रालय के गुरुवार को जारी बयान के अनुसार, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के बारे में पेंशनभोगियों को जागरूक करने के इरादे से देशभर के 100 शहरों में 500 स्थानों पर एक से 30 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। 

इसमें 17 पेंशन वितरण बैंकों, मंत्रालयों, विभागों, पेंशनभोगी कल्याण संघ,भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) और इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से 50 लाख पेंशनभोगियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

पेंशनभोगियों से जुड़े संगठनों को भी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने को लेकर शिविर आयोजित करने में सहयोग करने को कहा गया है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) पेंशनभोगियों के 'जीवनयापन को आसान' बनाने के लिए 'जीवन प्रमाण' या डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (डीएलसी) को बढ़ावा दे रहा है। बायोमीट्रिक उपकरणों का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा वर्ष 2014 में शुरू की गई थी।