Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र सरकार ने त्रिपुरा के दो विद्रोही गुटों पर लगाया पांच साल का प्रतिबंध, रखते है अलग राष्ट्र बनाने की मंशा

केंद्र सरकार ने त्रिपुरा के दो विद्रोही गुटों नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (NLFT) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (ATTF) पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया। गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर कहा कि इन गुटो का उद्देश्य भारत से अलग कर त्रिपुरा को अलग राष्ट्र बनाना है। इसके लिए ये गुट कई साल से अन्य संगठनों की सहायता से सशस्त्र विद्रोह कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 03 Oct 2023 11:34 PM (IST)
Hero Image
केन्द्र सरकार ने त्रिपुरा के दो विद्रोही गुटों पर लगाया प्रतिबंध।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को त्रिपुरा के दो विद्रोही गुटों नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (NLFT) और ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स (ATTF) पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया। यह प्रतिबंध दोनों समूहों के सहयोगी संगठनों पर भी लागू होगा। इन पर देश की संप्रभुता और एकता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर कहा कि एनएलएफटी और एटीटीएफ का उद्देश्य भारत से अलग कर त्रिपुरा को अलग राष्ट्र बनाना है। इसके लिए ये गुट कई साल से अन्य संगठनों की सहायता से सशस्त्र विद्रोह कर रहे हैं और त्रिपुरा के लोगों को उकसा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: आत्महत्या की घटनाओं पर रोकथाम की जगी 'उम्मीद', गठित होंगी वेलनेस टीमें

केंद्र सरकार का मानना है कि दो गुट विध्वंशक और हिंसक गतिविधियों में शामिल हैं और अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए आतंक फैला रहे हैं। ये दोनों गुट नागरिकों और सुरक्षा बलों के जवानों की हत्या में शामिल रहे हैं। इसके साथ ही ये कारोबारियों, व्यापारियों और जनता से वसूली करते हैं। ये दोनों गुट देश की संप्रभुता और एकता के लिए खतरा हैं। दोनों गुटों और इनके सहयोगी संगठनों पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 3 के तहत कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें: OBC क्रीमीलेयर के दायरे को बढ़ाने का सरकार ले सकती है फैसला, आय सीमा 15 लाख तक करने की हो रही मांग