Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी केंद्र सरकार, जितेंद्र सिंह लॉन्च करेंगे ई-लर्निंग पाठ्यक्रम

केंद्र सरकार सुशासन दिवस पर सोमवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी। रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाएगा। बयान के अनुसार आईजीओटी-कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर मिश्रित कार्यक्रम अधिकारियों की गतिशील प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी स्तरों पर प्रशिक्षण पद्धतियों तक समान पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 24 Dec 2023 10:41 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार सुशासन दिवस पर सोमवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी। रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाएगा।

अब तक कितने उपयोगकर्ता जुड़े?

बयान के अनुसार, केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण (IGOT ) कर्मयोगी मंच पर तीन नई सुविधाएं मॉय आईजीओटी, मिश्रित कार्यक्रम और क्यूरेटेड कार्यक्रम शुरू करेंगे। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि मंच से अब तक 28 लाख से अधिक उपयोगकर्ता जुड़ चुके हैं और लगभग 830 उच्च गुणवत्ता वाले ई-लर्निंग पाठ्यक्रम मंच पर उपलब्ध कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पिछले पांच सालों में देश में खोले गए 140 प्राइवेट विश्वविद्यालय, शिक्षा मंत्रालय ने कहा- सबसे ज्यादा गुजरात में खुले

12 डोमेन ई-लर्निंग पाठ्यक्रम होंगे लॉन्च

इसमें कहा गया है कि आईजीओटी-कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर मिश्रित कार्यक्रम अधिकारियों की गतिशील प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी स्तरों पर प्रशिक्षण पद्धतियों तक समान पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे। जितेंद्र सिंह कर्मयोगी डिजिटल लर्निंग लैब द्वारा डीओपीटी की वार्षिक क्षमता निर्माण योजना के हिस्से के रूप में दो महीने में विकसित 12 डोमेन ई-लर्निंग पाठ्यक्रम लॉन्च करेंगे।

यह भी पढ़ें: पुलिस फायरिंग में उल्फा का संदिग्ध उग्रवादी व तीन युवक घायल, देश विरोधी गतिविधियों में था शामिल

बयान में कहा गया है कि ये 12 पाठ्यक्रम न केवल डीओपीटी में काम करने वाले सिविल सेवकों की डोमेन योग्यता आवश्यकताओं को सीधे संबोधित करेंगे, बल्कि अन्य सरकारी संगठनों को दिन-प्रतिदिन के आधार पर विभिन्न मामलों को प्रभावी ढंग से संभालने में भी मदद करेंगे।