Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retired Employee: सेवानिवृत्त कर्मियों के अनुभव का लाभ उठाएगी सरकार, प्रशासनिक सुधारों के लिए कर्मियों से सुझाव लेगी Govt

केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त और सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों से कहा है कि वे सेवा के दौरान अपना अनुभव साझा करें। इसका उद्देश्य भविष्य में प्रशासनिक सुधार लाना है। प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने सरकार के साथ काम करते समय सेवानिवृत्त/सेवानिवृत्त हो रहे केंद्रीय कर्मचारियों के अनुभवों को साझा करने के लिए मार्च 2015 में अनुभव पोर्टल नामक एक ऑनलाइन प्लेटफार्म शुरू किया था।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 12 Jan 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
सेवानिवृत्त कर्मियों के अनुभव का लाभ उठाएगी सरकार (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त और सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों से कहा है कि वे सेवा के दौरान अपना अनुभव साझा करें। इसका उद्देश्य भविष्य में प्रशासनिक सुधार लाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने सरकार के साथ काम करते समय सेवानिवृत्त/सेवानिवृत्त हो रहे केंद्रीय कर्मचारियों के अनुभवों को साझा करने के लिए मार्च 2015 में 'अनुभव पोर्टल' नामक एक ऑनलाइन प्लेटफार्म शुरू किया था।

शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि ऐसी परिकल्पना की गई है कि सेवानिवृत्त लोगों द्वारा नोट छोड़ने की यह संस्कृति भविष्य में सुशासन और प्रशासनिक सुधारों की आधारशिला बनेगी। इसमें कहा गया है कि सरकार ने अनुभव पुरस्कार योजना 2024 को अधिसूचित किया है।

मंत्रालयों द्वारा मूल्यांकन के बाद लेख प्रकाशित होंगे

इस योजना में भाग लेने के लिए केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति से आठ महीने पहले और सेवानिवृत्ति के एक साल बाद तक अपने अनुभव को लेख के रूप में जमा करना होगा। संबंधित मंत्रालयों/विभागों द्वारा मूल्यांकन के बाद ये लेख प्रकाशित किए जाएंगे।

प्रकाशित लेख होंगे पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट

प्रकाशित लेखों को अनुभव पुरस्कारों और जूरी प्रमाणपत्रों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अनुभव पुरस्कार योजना 2024 के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। 2016 से 2023 तक 54 अनुभव पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं।

पांच अनुभव पुरस्कारों के लिए विचार किया जाएगा

योजना के अनुसार, 31 जुलाई, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक अनुभव पोर्टल पर प्रकाशित सभी लेखों को पांच अनुभव पुरस्कारों और 10 जूरी प्रमाणपत्रों के लिए विचार किया जाएगा। अनुभव पुरस्कार योजना, 2024 में व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने प्रत्येक पेंशनभोगी तक अपना अनुभव जमा कराने के लिए एक संपर्क अभियान चलाया है।

इस संबंध में मंत्रालयों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठकें की गई हैं।

ये भी पढ़ें: Election Commissioner: चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों के नए कानून पर रोक से SC का इनकार, केंद्र को जारी किया नोटिस