Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आग से खेल रहे हैं राहुल गांधी', मंत्री रिजिजू ने बताया- जितनी आबादी-उतना हक की मांग भारत को खत्म कर देगी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बिहार में हुए जातिगत सर्वे को लेकर कहा है कि जिसकी जितनी आबादी उसका उतना हक होना चाहिए। हालांकि सांसद राहुल इसपर पिछले कई दिनों से सार्वजनिक तौर पर बोल रहे हैं। राहुल गांधी की इस मांग पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने उनपर हमला बोलते हुए कहा है कि राहुल गांधी आग से खेल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 05 Oct 2023 10:42 AM (IST)
Hero Image
रिजिजू बोले, जितनी आबादी-उतना हक की मांग भारत को खत्म कर देगी (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बिहार में हुए जातिगत सर्वे को लेकर कहा है कि जिसकी जितनी आबादी, उसका उतना हक होना चाहिए। हालांकि, सांसद राहुल इसपर पिछले कई दिनों से सार्वजनिक तौर पर बोल रहे हैं। राहुल गांधी की इस मांग पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने उनपर हमला बोलते हुए कहा है कि राहुल गांधी आग से खेल रहे हैं।

रिजिजू ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा, "राहुल गांधी आग से खेल रहे हैं। उनकी जितनी आबादी-उतना हक की मांग भारत को खत्म कर देगी। अरुणाचल प्रदेश, पहाड़ी उत्तर-पूर्वी राज्य, लद्दाख और हजारों छोटे समुदाय जिनकी आबादी कम है, वे हर चीज से वंचित हो जाएंगे। दुर्गम सीमावर्ती क्षेत्रों का कभी विकास नहीं होगा क्योंकि ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों और प्रतिकूल क्षेत्रों में बहुत कम लोग रह सकते हैं। भारत के अल्पसंख्यकों को देश निर्माण में कभी अवसर नहीं मिलेगा।"

रिजिजू ने सवाल पूछते हुए कहा कि सत्ता के लिए कोई कितना बेताब हो सकता है?

राहुल गांधी की क्या है मांग?

बता दें कि सांसद राहुल गांधी ने बिहार में हुए जातिगत सर्वे को लेकर कहा कि केंद्र सरकार के 90 सचिवों में से सिर्फ तीन ही ओबीसी हैं, जो देश का 5 फीसदी बजट कंट्रोल करते हैं। कांग्रेस नेता ने जोर देते हुए कहा है कि ये बहुद जरूरी है कि भारत के जातिगत आंकड़ों को आना चाहिए। जितनी आबादी उतना हक, हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपने देश को बंटने नहीं दें, बल्कि एकजुट करें- रिजिजू

राहुल गांधी की इसी मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने जवाब दिया है। इससे पहले एक ट्वीट में किरेन रिजिजू ने लिखा, "याद रखिये, निशाने पर न ब्राह्मण है, न राजपूत है, न दलित है, न पिछड़े है, न सिख है, न मुसलमान है और न ही कोई इसाई है। कुछ नेता लोग केवल सत्ता की भूख में यह सब कर रहे हैं क्योंकि निशाने पर भारत है। आइए अपने देश को बंटने नहीं दें, बल्कि एकजुट करें।"

राहुल गांधी का मानना है कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को उनकी आबादी के हिसाब से प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। साथ ही वो लगातार देशव्यापी जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Income Tax Raid: आयकर विभाग की डीएमके सांसद एस जगतरक्षकन से जुड़े 40 से ज्यादा परिसरों पर छापेमारी