Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandrayaan-3: ऐतिहासिक पल का हर कोई बनेगा साक्षी, यहां LIVE देख सकेंगे चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग

चंदा मामा के सफर पर निकला चंद्रयान-3 अब मिशन के आखिरी चरण में है। चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर 23 अगस्त की शाम को लगभग पांच बजकर 45 मिनट पर लैंडिंग कर सकता है। ऐसे में तमाम लोग इस मिशन को पूरा होते हुए देखना चाहते हैं लेकिन आप लोगों के ज़हन में यह सवाल उठ रह होगा कि आखिर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का गवाह कैसे बना जाए?

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 11:47 PM (IST)
Hero Image
चंदा मामा के और करीब पहुंचा Chandrayaan-3 (फोटो: @isro)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। चंदा मामा के सफर पर निकला चंद्रयान-3 अब मिशन के आखिरी चरण में है। ऐसे में विज्ञानियों सहित समस्त देशवासियों की सांस थमी हुई हैं और सारा देश चंद्रयान-3 की सफल लॉन्चिंग की दुआ कर रहा है।

कब होगी चंद्रयान-3 की लैंडिंग?

बता दें कि चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर 23 अगस्त की शाम को लगभग पांच बजकर 45 मिनट पर लैंडिंग कर सकता है। इस मिशन को लेकर विज्ञानियों ने पांच साल तक घोर तप किया है। दरअसल, चंद्रयान-3 पिछले चंद्रयान यानी की चंद्रयान-2 का फॉलोअप मिशन ही है।

ऐसे में तमाम लोग इस मिशन को पूरा होते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन आप लोगों के ज़हन में यह सवाल उठ रह होगा कि आखिर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का गवाह कैसे बना जाए? तो चिंता न करें, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इसकी बकायदा व्यवस्था की है।

— ISRO (@isro) August 20, 2023

कब शुरू होगा प्रसारण?

चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण 23 अगस्त की शाम पांच बजकर 27 मिनट पर शुरू होगा। आप लोगों इसरो की वेबसाइट isro.gov.in पर जाकर प्रसारण देख सकते हैं। इसके अलावा यट्यूब और फेसबुक पर भी लैंडिंग को देखा जा सकता है।

यूट्यूब: https://www.youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss

फेसबुक: https://facebook.com/ISRO