Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandrayaan-3 Mission Update: चंद्रयान-3 का बदल दिया गया चौथा ऑर्बिट, जानिए मिशन के लिए 25 जुलाई क्यों है अहम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने जानकारी दी कि चंद्रयान-3 का चौथा ऑर्बिट बदल दिया गया है। इससे पहले 18 जुलाई को चंद्रयान-3 की तीसरी कक्षा की प्रक्रिया को पूरा किया था। इसरो ने आगे यह भी जानकारी दी है कि 25 जुलाई को चंद्रायान अगली ऑर्बट में मैन्यूरिंग करेगी। चंद्रयान-3 के चांद की सतह पर 23 अगस्त को लैंड करने की उम्मीद जताई जा रही है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 20 Jul 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
चंद्रयान-3 का चौथा ऑर्बिट बदल दिया गया है।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। हर बीते वक्त के साथ चंद्रयान-3, चांद के करीब पहुंच रहा है। गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने जानकारी दी कि चंद्रयान-3 का चौथा ऑर्बिट बदल दिया गया है। इससे पहले 18 जुलाई को चंद्रयान-3 की तीसरी कक्षा की प्रक्रिया को पूरा किया था।

इसरो ने आगे यह भी जानकारी दी है कि 25 जुलाई को चंद्रायान अगली ऑर्बट में मैन्यूरिंग करेगी। 14 जुलाई को दोपहर 2 बजे बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग हुई है।

चांद की सतह पर कब लैंड करेगा चंद्रयान?

चंद्रयान-3 के चांद की सतह पर 23 अगस्त को लैंड करने की उम्मीद जताई जा रही है। चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसकी लैंडिंग चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी। इसरो ने लैंडिंग के लिए यहां सुरक्षित स्थान खोज निकाला है। अभी तक किसी भी देश ने यहां पर लैंडिंग नहीं की है। इस मिशन का बजट तकरीबन 615 करोड़ है।