Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान-3 ने तय की चंद्रमा की दो-तिहाई दूरी, चंद्र कक्षा में कल करेगा प्रवेश

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान 14 जुलाई को लॉन्च होने के बाद से चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय कर चुका है। इसकी जानकारी शुक्रवार को ISRO ने दी। ट्रांस-लूनर इंजेक्शन के बाद चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा से बच गया और उस पथ का अनुसरण करना शुरू कर दिया जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा। कल अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 04 Aug 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
चंद्रयान-3 ने तय की चंद्रमा की दो-तिहाई दूरी

नई दिल्ली, एजेंसी। चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान 14 जुलाई को लॉन्च होने के बाद से चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय कर चुका है। इसकी जानकारी शुक्रवार को ISRO ने दी।

— ANI (@ANI) August 4, 2023

तब से तीन सप्ताह में पांच से अधिक चालों में, ISRO चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से दूर की कक्षाओं में ले जा रहा है और 1 अगस्त को एक महत्वपूर्ण चाल में पृथ्वी की कक्षा से यान को चंद्रमा की ओर सफलतापूर्वक भेजा गया था।

ट्रांस-लूनर इंजेक्शन के बाद, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा से बच गया और उस पथ का अनुसरण करना शुरू कर दिया जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा। कल, एक और महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास में अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

बेंगलुरु मुख्यालय वाली राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि लूनर ऑर्बिट इंजेक्शन (एलओआई) 5 अगस्त को शाम लगभग 7 बजे के लिए निर्धारित है।

ISRO ने कहा कि यह पैंतरेबाज़ी तब की जाएगी जब चंद्रयान-3 चंद्रमा के निकटतम बिंदु (पेरिल्यून) पर होगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि भारत के तीसरे चंद्र मिशन की स्थिति सामान्य है और 23 अगस्त को चंद्र सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया जाएगा।