Move to Jagran APP

Andhra News: अमरावती भूमि घोटाले में पूर्व सीएम नायडू के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, बढ़ सकती हैं टीडीपी प्रमुख की मुश्किलें

Amaravati Land Scam आंध्र प्रदेश सीआईडी ने सोमवार को तेलुगु देशम पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और अन्य के खिलाफ 4400 करोड़ रुपये के अमरावती भूमि घोटाले में चार्जशीट दाखिल की। थुल्लुरू मंडल के पूर्व तहसीलदार एनी सुधीर बाबू और रामकृष्ण हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केपीवी अंजनी कुमार (बाबी) चार्जशीट में शामिल अन्य नाम हैं।

By Abhinav Atrey Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 11 Mar 2024 11:48 PM (IST)
Hero Image
अमरावती भूमि घोटाले में पूर्व सीएम नायडू के खिलाफ चार्जशीट दाखिल। (फाइल फोटो)
आईएएनएस, अमरावती। आंध्र प्रदेश सीआईडी ने सोमवार को तेलुगु देशम पार्टी के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और अन्य के खिलाफ 4400 करोड़ रुपये के अमरावती भूमि घोटाले में चार्जशीट दाखिल की। थुल्लुरू मंडल के पूर्व तहसीलदार एनी सुधीर बाबू और रामकृष्ण हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केपीवी अंजनी कुमार (बाबी) चार्जशीट में शामिल अन्य नाम हैं।

यह मामला 2020 में मंगलागिरी के सीआईडी पुलिस थाने में आईपीसी की विभिन्न धाराओं, एससीएसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम, आंध्र प्रदेश आवंटित भूमि (स्थानांतरण निषेध) अधिनियम और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज किया गया था।

1100 एकड़ जमीन की कीमत तकरीबन 4400 करोड़ रुपये

सीआईडी ने बताया कि मामले में शामिल 1100 एकड़ जमीन की कीमत तकरीबन 4400 करोड़ रुपये है। तत्कालीन मुख्यमंत्री नायडू, तत्कालीन नगरपालिका प्रशासन एवं शहरी विकास मंत्री पी. नारायण और अन्य मंत्रियों ने राजधानी में एससी, एसटी और बीसी के लिए आवंटित भूमि को बहुत कम दाम पर खरीदा।

मंत्रियों ने जीओ जारी करने का दबाव डाला

इसके बाद मंत्रियों ने तत्कालीन सरकारी अधिकारियों पर आवंटित भूमि के लिए लैंड पूलिंग योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए जीओ जारी करने का दबाव डाला। एजेंसी ने दावा किया कि वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों ने मजिस्ट्रेट के सामने गवाही दी कि नायडू व नारायण ने तत्कालीन महाधिवक्ता, हाई कोर्ट, कानून सचिव की राय को नजरअंदाज कर जीओ जारी करवाया था।

ये भी पढ़ें: Indira Canteen: आम चुनाव से पहले 600 इंदिरा कैंटीन खोलेगी कर्नाटक सरकार, गरीबों को कम दर पर खाना खिलाना उद्देश्य