Move to Jagran APP

Kerala: अयप्पा मंदिर के चढ़ावे की गिनती में हुई चूक, केरल हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश

Kerala News सबरीमाला सन्निधानम में भारी मात्रा में करेंसी नोट और सिक्के कनिका के रूप में चढ़ाए गए थे। दान पैकेटों और नोटों की गिनती में कोई चूक हुई है? इसकी जांच करने के लिए केरल उच्च न्यायालय ने त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड की सतर्कता शाखा को निर्देश दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 19 Jan 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
lapses in counting monetary offerings at Ayyappa shrine

कोच्चि, एजेंसी। Ayyappa Temple Offerings: क्या सबरीमाला सन्निधानम में दो महीने लंबी तीर्थयात्रा के दौरान जमा हुए दान पैकेटों और नोटों की गिनती में कोई चूक हुई है? इसकी जांच करने के लिए केरल उच्च न्यायालय (Kerala High Court) ने त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) की सतर्कता शाखा को निर्देश दिया है, इसके साथ ही रिपोर्ट फाइल करने को भी कहा गया है। जस्टिस अनिल के नरेंद्रन और पीजी अजित कुमार की पीठ ने ये निर्देश जारी किया है। मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि भेंट या दान के पैकेट में रुपयों की गिनती नहीं होने के कारण नोट गंदे और अनुपयोगी हो गए हैं।

सबरीमाला के विशेष आयुक्त से भी मांगी रिपोर्ट

अदालत ने तीर्थयात्रा के दौरान पहाड़ी मंदिर में 'कनिका' (दान और चढ़ावा) की गिनती के संबंध में सबरीमाला के विशेष आयुक्त से भी एक रिपोर्ट मांगी थी। यात्रा का वर्तमान सीजन 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है और मंदिर 20 जनवरी को बंद रहेगा। अपनी रिपोर्ट में विशेष आयुक्त ने कहा है कि मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान सबरीमाला सन्निधानम में विभिन्न प्रसाद बक्सों में भक्तों द्वारा भारी मात्रा में करेंसी नोट और सिक्के 'कनिका' के रूप में चढ़ाए गए थे।

पूरी नहीं हो पाएगी रुपयों की गिनती

नए भंडारम और पुराने भंडारम में नोटों और चढ़ावे वाले पैकेटों की गिनती चल रही है। मगर अनुमान लगाया गया है कि नए भंडारम में तीन बड़े ढेरों में रखे गए सिक्कों की गिनती 20 जनवरी को मकरविलक्कू उत्सव के बाद मंदिर बंद होने पर भी खत्म नहीं होगी। इसमें कहा गया है कि जगह की कमी के कारण अन्नधन मंडपम के एक हिस्से में भी सिक्कों की गिनती की जा रही है। विशेष आयुक्त ने अदालत को ये भी बताया कि वो मुद्रा की गिनती का निरीक्षण करेंगे और प्रक्रिया के वर्तमान चरण पर एक और रिपोर्ट जमा करेंगे।

दो महीनों में आया 310.40 करोड़ रुपये का चढ़ावा

त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड ने 13 जनवरी को कहा था कि 12 जनवरी तक 2 महीने की वार्षिक तीर्थयात्रा के हिस्से के रूप में मंदिर में 310.40 करोड़ रुपये का चढ़ावा आया था। इन रुपयों में से कुल 231.55 करोड़ रुपये 'मंडलम' सीजन के दौरान प्राप्त हुए थे, जो 27 दिसंबर को समाप्त हुआ था। 78.85 करोड़ रुपये 30 दिसंबर को शुरू होने के बाद से चल रहे वर्तमान 'मकरविलक्कू' उत्सव के दौरान मिले थे।

ये भी पढ़ें:

PM Modi पर हमला करने को लेकर ब्रिटेन के सांसद ने की BBC की आलोचना, पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग का लगाया आरोप

कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का दूसरे दिन धरना जारी, बृजभूषण बोले- ये ओलंपिक पदक नहीं जीत सकते, तभी..