Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chennai: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के तीन हत्यारे श्रीलंका भेजे गए, दो साल पहले हुए थे रिहा

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड के तीन दोषियों को बुधवार को श्रीलंका भेज दिया गया। श्रीलंकाई नागरिक वी. मुरुगन उर्फ श्रीकरन एस. जयकुमार और बी. राबर्ट पायस श्रीलंकाई विमान से कोलंबो रवाना हुए। वे पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या में तीन दशक की जेल काट चुके थे। सात दोषियों समेत इन तीनों को नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने रिहा किया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Wed, 03 Apr 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड के तीन दोषियों को बुधवार को श्रीलंका भेज दिया गया।

पीटीआई, चेन्नई। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड के तीन दोषियों को बुधवार को श्रीलंका भेज दिया गया। श्रीलंकाई नागरिक वी. मुरुगन उर्फ श्रीकरन, एस. जयकुमार और बी. राबर्ट पायस श्रीलंकाई विमान से कोलंबो रवाना हुए। वे पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या में तीन दशक की जेल काट चुके थे।

सात दोषियों समेत इन तीनों को नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने रिहा किया था। रिहाई के बाद इन्हें तिरुचिरापल्ली के विशेष शिविर में रखा गया था। पूर्व पीएम राजीव गांधी की 21 मई 1991 में श्रीपेरंबुदूर के निकट प्रतिबंधित लिट्टे के आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी। गत माह तमिलनाडु सरकार ने मद्रास हाई कोर्ट को बताया था कि श्रीलंकाई उच्चायुक्त ने मुरुगन एवं अन्य के लिए यात्रा दस्तावेज जारी कर दिए हैं। विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) द्वारा निर्वासन आदेश जारी होने के बाद वे अपने घर लौट सकते हैं।

इससे पहले, मुरुगन ने कोर्ट में याचिका दायर कर संबंधित अधिकारियों को उन्हें एक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश देने की मांग की थी। मामले में मुरुगन की पत्नी नलिनी समेत दो अन्य भारतीयों पेरारिवलन, रविचंद्रन को भी सुप्रीम कोर्ट ने रिहा किया था। मामले के एक अन्य श्रीलंकाई पूर्व दोषी संथन की हाल ही में मौत हो गई थी।