Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja: मन मोह लेंगी छठ पर्व के आखिरी दिन की यह तस्वीरें; दिल्ली, बिहार ही नहीं अमेरिका में भी उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

दिल्ली बिहार पंजाब समेत यूपी तक में भक्त आस्था की डुबकी लगाते हुए नजर आए। वहीं छठ पर्व (Chhath Puja 2023 ) का उत्साह अमेरिका तक में देखने को मिला। भारतीय-अमेरिकी महिलाएं नदियों और झीलों में सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के लिए एकत्रित हुई। सूर्य को अर्घ्य देने छठ घाटों पर श्रद्धालु की आज भीड़ उमड़ रही है। कई शहरों से आ रहीं तस्वीरें आपका भी मन मोह लेंगी।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 20 Nov 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
मन मोह लेंगी छठ पर्व के आखिरी दिन के यह तस्वीरें (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Chhath Pooja 2023: उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही महापर्व छठ का समापन हो गया है। सुबह-सुबह घाटों पर छठ व्रतियों का सैलाब उमड़ा और पूरे विधि विधान के साथ उगते भगवान सूर्य को अर्ध्य दिया। इसी के साथ चार दिवसीय महापर्व छठ पूरा हो गया है। इन चार दिनों में घाटों पर भक्तों की भीड़ देखने को मिली। घाट के चारों तरफ छठ के गीतों से श्रद्धालुओं का मन भक्ति में लीन हो गया। बता दें कि देशभर में छठ पर्व की धूम देखने को मिल रही है।

दिल्ली, बिहार, पंजाब समेत यूपी तक में भक्त आस्था की डुबकी लगाते हुए नजर आए। वहीं, छठ पर्व का उत्साह अमेरिका तक में देखने को मिला। भारतीय-अमेरिकी महिलाएं नदियों और झीलों में सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के लिए एकत्रित हुई। सूर्य को अर्घ्य देने छठ घाटों पर श्रद्धालु की आज भीड़ उमड़ रही है। कई शहरों से आ रहीं तस्वीरें आपका भी मन मोह लेंगी।

अमेरिका में दिखा छठ का उत्साह

न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क से भारतीय मूल के सैकड़ों लोग न्यू जर्सी के एडिसन के पपेयानी पार्क में छठ पूजा मनाने के लिए नदी के सामने एकत्र हुए। बता दें कि कैलिफोर्निया, एरिजोना, कनेक्टिकट, मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, टेक्सास, उत्तरी कैरोलिना और वाशिंगटन डीसी सहित पूरे अमेरिका के कई राज्यों में छठ पर्व का उत्साह बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

औरंगाबाद और रक्सौल के छठ घाट पर भक्तों का सैलाब

औरंगाबाद के देव में उद्दीयमान भगवान सूर्य के अर्घ्य देने के बाद दर्शन के लिए सूर्यमंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। वहीं, रक्सौल उदयमान सूर्य को अर्द्धय देने भकूवाब्रह्म स्थान छठ घाट पर भक्तों का सैलाब देखने को मिला। 

मुख्य पथ पर पूजा करती दिखी छठव्रती

दिल्ली-काठमांडू को जोड़ने वाली मुख्यपथ पर स्थित सूर्य मंदिर में छठव्रती कोशी पूजा करती नजर आई।

वहीं, भोजपुरी अवधी समाज के घाट पर छठ के बाद नवजात शिशु को प्रसाद खिलाती दादी नजर आ रही है तो कोई हरनंदी छठ घाट पर सेल्फी लेता हुए दिख रहा है। हरनंदी छठ घाट पर उगते सूर्य को श्रद्धालु अर्घ्य दे रहे है।

पंजाब में छठ की धूम

छठ पूजा के पावन अवसर पर अमृतसर स्थित श्री दुर्ग्याणा तीर्थ के सरोवर में खड़े होकर सूर्य देव को अर्घ्य देकर व्रत को सम्पूर्ण करती हुई छठवृत्तीयां। अमृतसर के अलावा होशियारपुर में भी छठ की धूम देखने को मिली। 

प्रयागराज में सुबह-सुबह श्रद्धालुओ की भीड़

कार्तिक शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि पर सोमवार की सुबह नदियों का तट श्रद्धालुओ से भरा हुआ दिखा। परिवार की समृद्धि व संतान की कुशलता के लिए महिलाएं छठ व्रत रखती है। रविवार की शाम गंगा, यमुना और संगम के तट पर गन्ने का मंडप बनाकर उसमें बैठकर पूजा भी की। पूजन के बाद डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया। मेरठ गगोल तीर्थ मे भी सूर्यदेव को जल देते हुए कई भक्त नजर आए। 

यह भी पढ़े: Weather update: उत्तर भारत समेत देशभर के कई हिस्सों में ठंड ने दी दस्तक, अगले 5 दिनों में यहां-यहां होगी बारिश; IMD का अलर्ट

यह भी पढ़े: Visakhapatnam बंदरगाह पर भीषण आग, मछली पकड़ने वाली 40 नावें जलकर राख; मछुआरों ने जताया ये संदेह