Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में जज बनेंगे तीन हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीश, कॉलेजियम ने की इन नामों की सिफारिश

प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सोमवार को तीन हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत का जज बनाने की सिफारिश की। कॉलेजियम में सीजेआई के अलावा जस्टिस संजय किशन कौल संजीव खन्ना बीआर गवई और सूर्यकांत शामिल हैं। केंद्र ने यदि कॉलेजियम की सिफारिश को स्वीकृति दे दी तो शीर्ष अदालत में जजों की संख्या 34 हो जाएगी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 07 Nov 2023 01:02 AM (IST)
Hero Image
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में जज बनेंगे तीन हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीश (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सोमवार को तीन हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत का जज बनाने की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा, राजस्थान हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आगस्टीन जार्ज मसीह और गौहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संदीप मेहता के नाम की सिफारिश शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में की।

कॉलेजियम में सीजेआई समेत ये जज हैं शामिल

कॉलेजियम में सीजेआई के अलावा जस्टिस संजय किशन कौल, संजीव खन्ना, बीआर गवई और सूर्यकांत शामिल हैं। केंद्र ने यदि कॉलेजियम की सिफारिश को स्वीकृति दे दी, तो शीर्ष अदालत में जजों की संख्या 34 हो जाएगी, जो इसकी कुल संख्या है।

सुप्रीम कोर्ट में 34 है स्वीकृति प्राप्त कुल न्यायाधीशों की संख्या

कॉलेजियम ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में स्वीकृति प्राप्त कुल न्यायाधीशों की संख्या 34 है और अभी यह 31 न्यायाधीशों के साथ संचालित हो रहा है। न्यायालय में काफी संख्या में लंबित मामले हैं।

यह भी पढ़ें- 'सरकार और राज्यपाल दोनों को आत्मावलोकन करने की जरूरत है', सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा?

न्यायाधीशों पर काम का बोझ काफी बढ़ा- कॉलेजियम

कॉलेजियम ने कहा कि लंबित मामलों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण न्यायाधीशों पर काम का बोझ काफी बढ़ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक हो गया है कि न्यायालय में न्यायाधीशों की पूर्ण संख्या हो और किसी भी समय कोई रिक्ति न रहे। इसे देखते हुए कॉलेजियम ने नामों की सिफारिश कर सभी तीन मौजूदा रिक्तियों को भरने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें- अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में जनहित याचिकाओं की हियरिंग पर हो रही देरी, SC ने दिया मामले को देखने का आश्वसन