Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेलंगाना के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री नाश्ता योजना शुरू, 23 लाख बच्चों को होगा फायदा

रंगा रेड्डी जिले के अंतर्गत रविरयाला गांव में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री नाश्ता योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने कहा कि छात्रों के लिए नाश्ता देने का मकसद है कि राज्य में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाए। योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी पटनम महेंदर रेड्डी सांसद बीबी पाटिल और रंजीत रेड्डी भी उपस्थित थे।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Fri, 06 Oct 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पिछले महीने दशहरा उपहार के रूप में इस योजना की घोषणा की थी।

हैदराबाद। तेलंगाना राज्य लोगों के कल्याण के लिए अनूठी योजनाएं पेश कर अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश कर रहा है। यह बात तेलंगाना के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव ने शुक्रवार को कही। रंगा रेड्डी जिले के अंतर्गत रविरयाला गांव में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री नाश्ता योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने कहा कि छात्रों के लिए नाश्ता देने का मकसद है कि राज्य में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाए। योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी, पटनम महेंदर रेड्डी, सांसद बीबी पाटिल और रंजीत रेड्डी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पिछले महीने दशहरा उपहार के रूप में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना से राज्य के खजाने पर सालाना 400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव ने घोषणा की कि तेलंगाना राज्य सरकारी स्कूल के छात्रों को नाश्ता उपलब्ध कराने वाला देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि नई योजना में सरकार ने हर दिन के लिए एक विशिष्ट मेनू निर्धारित किया है। मंत्री ने औपचारिक रूप से जिला परिषद स्कूल में योजना की शुरुआत की और कहा कि दशहरा से पूरे राज्य में इस योजना में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री केसीआर मानवीय दृष्टिकोण से योजनाओं और अवधारणाओं को तैयार कर इसका विस्तार कर रहे हैं। मंत्री ने बताया कि लगभग सभी कल्याणकारी कार्यक्रमों का उद्देश्य राज्य में जरूरतमंदों को मदद करना है। - वित्त एवं स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव

आईटी मंत्री केटी रामा राव ने सिकंदराबाद में वेस्ट मेरेडपल्ली के एक स्कूल में मुख्यमंत्री नाश्ता योजना का शुभारंभ किया। रामा राव ने कहा कि स्कूली छात्रों का ‘नाश्ता बहुत लजीज है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा है। उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भोजन की गुणवत्ता बनी रहे और गुणवत्ता का बार-बार और नियमित रूप से परीक्षण करने के लिए नमूने एकत्र किए जाएं।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में इसी तरह की एक योजना पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक के स्कूली बच्चों के लिए लागू की जा रही है। हालांकि, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव चाहते हैं कि इसे कक्षा 10 तक के छात्रों के लिए लागू किया जाए।

राज्य के नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के.टी रामाराव ने कहा कि राज्य भर के 67147 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 23 लाख छात्रों को नाश्ता परोसा जाएगा। कक्षा 1 से 10 तक के सभी छात्रों को नाश्ता कक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले परोसा जाएगा। नाश्ते के मेनू में इडली सांबर, गेहूं रवा, उपमा चटनी, पूरी, आलू खोरमा, टमाटर भात, खिचड़ी और पोंगल शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने रंगारेड्डी जिले के रविराला में एक स्कूल में योजना का उद्घाटन किया। गृह मंत्री महमूद अली ने हैदराबाद के उप्पल इलाके में मुख्यमंत्री नाश्ता योजना शुरू की। राज्य सरकार ने कहा कि वह गरीब परिवारों के छात्रों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ पढ़ाई पर उनकी एकाग्रता बढ़ाने की दिशा में कदम उठा रही है। यह योजना उन छात्रों के माता-पिता की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है जो खेत मजदूर हैं और सुबह काम के लिए अपने घरों से निकलते हैं।