Move to Jagran APP

बच्चे को सांप ने काटा, बालक को आया गुस्सा; दांत से काटकर कोबरा की ले ली जान

दीपक का कहना है कि दर्द होने पर उसने सांप को अपने दांतों से काट लिया। दीपक के काटने के बाद सांप की मृत्यु हो गई। वहीं सांप के डसने का दीपक के शरीर मे कोई खास असर नहीं हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Sun, 30 Oct 2022 08:06 PM (IST)
Hero Image
इस घटना पर चिकित्सकों और सर्प के जानकारों का मत अलग-अलग है।

जशपुर नगर, जागरण डिजिटल डेस्क। घर के पास खेल रहे आठ साल के बालक के हाथ में कोबरा(नाग) लिपट गया। इस दौरान नाग ने बच्चे को कांटा। इससे गुस्से में आए बच्चे ने भी सांप को दांत से काट लिया। बच्चे के काटने से सांप की मृत्यु हो गई। वहीं, सांप को काटने वाला बालक पूरी तरह से स्वस्थ है। मामला छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा तहसील के पंडरा पाठ गांव का है। इंटरनेट मीडिया में तेजी से घटना प्रसारित हो रही है।

सांप ने दीपक के दाहिने हाथ के अंगूठे को डसा

पंडरा पाठ निवासी दीपक राम( 8) अपने घर से कुछ ही दूरी पर रहने वाली अपनी बड़ी बहन के घर खेल रहा था। दीपक के स्वजन ने मीडिया को बताया कि खेलने के दौरान पास की झाड़ी से एक कोबरा सांप निकला और उसके हाथ से लिपट गया। सांप ने दीपक के दाहिने हाथ के अंगूठे को डस लिया। दीपक का कहना है कि दर्द होने पर उसने सांप को अपने दांतों से काट लिया। दीपक के काटने के बाद सांप की मृत्यु हो गई। वहीं, सांप के डसने का दीपक के शरीर मे कोई खास असर नहीं हुआ।

हालांकि, इस घटना को लेकर चिकित्सकों और सर्प के जानकारों का मत अलग-अलग है। जशपुर जिले में सर्प संरक्षण अभियान का संचालन कर रहे ग्रीन नेचर वेल फेयर सोसायटी के संस्थापक सदस्य कैसर हुसैन ने बताया कि सांप की ड्राई बाइट(जब सांप काटने के बाद विष न छोड़े) से मनुष्य के शरीर मे सर्प दंश का कोई विपरीत असर नहीं होता।

कोबरा सर्वाधिक ड्राई बाइट करने वाली सर्प प्रजाति

कई बार ड्राई बाइट का शिकार हुए लोग भय से बेहोश हो जाते हैं। केसर ने यह भी बताया कि कोबरा सर्वाधिक ड्राई बाइट करने वाली सर्प प्रजाति है। वहीं, बच्चे के काटने से सांप के मारे जाने के दावे को भी केसर आश्चर्यजनक नहीं मानते हैं। वहीं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. रंजीत टोप्पो ने कहा कि अब तक यह मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। लेकिन, जिस प्रकार की यह घटना बताई जा रही है, चिकित्सा विज्ञान के अनुसार संभव नहीं है।

ये भी पढ़ें: Winter Skin Care: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये तेल