Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत-वियतनाम की रणनीति से परेशान हो जाएगा चीन, फाम मिन्ह चिन्ह ने PM मोदी को किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह ने गुरुवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक की। साथ ही ये बातचीत दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तारित करने पर केंद्रित थी। चिन्ह मंगलवार रात 3 दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक संबंधों को और आगे बढ़ाना है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Thu, 01 Aug 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
वियतनामी पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को वियतनाम आने का निमंत्रण दिया है।

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह के साथ व्यापक वार्ता की जो दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तारित करने पर केंद्रित थी। इस दौरान वियतनामी पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि नई दिल्ली-हनोई रणनीतिक साझेदारी एक नए दौर में प्रवेश कर चुकी है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी को वियतनाम आने का निमंत्रण दिया।

वियतनामी पीएम ने किया आमंत्रित

वियतनाम के पीएम ने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता करते हुए कहा, "मैं इस अवसर पर महामहिम प्रधानमंत्री को निकट भविष्य में वियतनाम आने का हार्दिक निमंत्रण देता हूं, ताकि उनके स्नेह और आतिथ्य का बदला चुकाया जा सके..."

वियतनामी समकक्ष ने पीएम मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की और इस बात पर जोर दिया कि उनके नेतृत्व में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली शीर्ष शक्तियों में से एक है।

उन्होंने कहा, "अपनी छाप छोड़ते हुए, भाजपा और पीएम के नेतृत्व ने भारतीय लोगों को बहुत लाभ पहुंचाया है। हम उनके प्रधानमंत्री के पूरे बाजार से बहुत प्रभावित हैं, जैसे कि 28 मिलियन गरीब परिवारों के लिए बिजली कवरेज, 5G कनेक्शन, सामाजिक सुरक्षा और लोगों के जीवन स्तर में नाटकीय वृद्धि और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा, जिसमें 800 मिलियन लोग शामिल हैं।"

'भारत सरकार ने महान प्रयास किए'

प्रधानमंत्री चीन्ह ने कहा कि यह भारत सरकार के महान प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि वियतनाम और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी एक नए दौर में प्रवेश कर गई है, जिसमें क्षेत्र और दुनिया में दोनों देशों के लोगों के हितों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए गहरी, अधिक विश्वास और अधिक प्रभावशीलता है।

उन्होंने कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में उनके लगातार तीसरे कार्यकाल में भारत भारतीय लोगों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना जारी रखेगा, भविष्य में और भी अधिक शानदार सफलताएं हासिल करेगा और भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए विकसित भारत 2047 को प्राप्त करेगा..."

वियतनामी पीएम ने आपदा रोधी अवसंरचना के लिए भारत के गठबंधन का हिस्सा बनने में रुचि व्यक्त की और आर्थिक कूटनीति संवाद के लिए एक उप विदेश मंत्री स्तर की स्थापना करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा, "हमने भारत के सीडीआरआई (आपदा रोधी अवसंरचना के लिए गठबंधन) का हिस्सा बनने का फैसला किया है... हम आर्थिक कूटनीति संवाद के लिए एक उप विदेश मंत्री स्तर की स्थापना करने पर भी सहमत हुए हैं।"

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने दक्षिण चीन सागर में शांति, स्थिरता, सुरक्षा, संरक्षा और नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के महत्व को दोहराया। उन्होंने कहा, "अंतरराष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से यूएनसीएलओएस 1982 के सम्मान के आधार पर विवादों का शांतिपूर्ण समाधान। हम दक्षिण चीन सागर को शांति, स्थिरता, मित्रता, सहयोग का जल बनाने के लिए जानकारी साझा करने और साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए।"

पीएम मोदी ने 'एक्स' पर तस्वीरें पोस्ट कीं

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर वियतनामी समकक्ष के साथ मुलाकात की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं। उन्होंने पोस्ट में लिखा, "आज सुबह वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन्ह के साथ बहुत ही उपयोगी वार्ता हुई। भारत वियतनाम के साथ मजबूत मित्रता को संजोता है।"

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में हमने व्यापार, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, संपर्क और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को गहरा किया है। सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंध भी मजबूत हुए हैं। आज की हमारी बातचीत में हमने पिछले कुछ वर्षों में की गई प्रगति का जायजा लिया और रक्षा, समुद्री व्यापार, हरित अर्थव्यवस्था, एमएसएमई जैसे क्षेत्रों पर भी चर्चा की, जहां हम घनिष्ठ संबंधों की अपार संभावनाएं देखते हैं।"