Move to Jagran APP

Agniveer Reservation: CISF-BSF भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण, आयु सीमा और इसमें भी मिलेगी छूट

Agniveer Reservation अब सीआईएसअफ और बीएसएफ दोनों की कांस्टेबल भर्ती में पूर्व अग्निवीरों को दस फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा आय़ु सीमा और शारीरिक परीक्षण में भी छूट दी जाएगी। गुरुवार को दोनों सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने इसकी घोषणा की। गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले वर्ष सीएपीएफ में पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की थी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 11 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
उम्र सीमा में पहली बार पांच वर्ष और उसके बाद तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। (File Image)
पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल के पदों पर 10 प्रतिशत आरक्षण देने की तैयारी शुरू कर दी है। इस भर्ती में उन्हें पहली बार उम्र सीमा में पांच वर्ष और उसके उपरांत तीन वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले वर्ष केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में पूर्व अग्निवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की थी। सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने दूरदर्शन से कहा, 'केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के संबंध में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। उसके अनुरूप सीआईएसएफ भी पूर्व अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया की तैयारी कर रही है।'

कांस्टेबल भर्ती में मिलेगा आरक्षण

उन्होंने कहा की सीआईएसएफ में भविष्य की सभी भर्तियों में कांस्टेबलों के 10 प्रतिशत पद अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगे। उम्र सीमा के साथ-साथ उन्हें शारीरिक परीक्षण में भी छूट प्रदान की जाएगी। पूर्व अग्निवीरों के साथ-साथ सीआईएसएफ को भी इसका फायदा मिलेगा, क्योंकि बल को प्रशिक्षित व अनुशासित कर्मी मिल सकेंगे।

बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा, 'उन्हें चार वर्ष का अनुभव होगा। वे पूरी तरह अनुशासित और प्रशिक्षित जवान होंगे। यह बीएसएफ के लिए बहुत अच्छी बात है, क्योंकि हमें प्रशिक्षित जवान मिल रहे हैं। कुछ समय के प्रशिक्षण के बाद उन्हें सीमा पर तैनात किया जाएगा।'

जून 2022 में शुरू हुई थी योजना

उन्होंने कहा कि सभी सुरक्षा बलों को पूर्व अग्निवीरों को भर्ती करने का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि विभिन्न केंद्रीय एजेंसियां एवं विभाग पहले ही पूर्व अग्निवीरों को भर्ती करने की योजना की घोषणा कर चुके हैं। केंद्र सरकार ने जून, 2022 में अग्निपथ योजना को लागू किया था।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई