Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कल आप मेरे घर ही आ जाएंगे, हिम्मत कैसे हुई पूछने की...', भरी अदालत में CJI चंद्रचूड़ ने वकील को क्यों लताड़ा?

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने एक वकील को लताड़ लगा दी। दरअसल जब एक वकील ने बेंच से कहा कि उसने कोर्ट में लिखे गए आदेश के विवरण के बारे में कोर्ट मास्टर से क्रॉस-चेक किया था तो इस पर सीजेआई ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि आपने कोर्ट मास्टर से यह पूछने की हिम्मत कैसे की कि मैंने कोर्ट में क्या लिखा?

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने एक वकील को लताड़ लगाई।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवीआई चंद्रचूड़  (CJI Chandrachud Angry) ने आज (3 अक्टूबर) एक वकील को फटकार लगाई। जब वकील ने बेंच से कहा कि उसने कोर्ट में लिखे गए आदेश के विवरण के बारे में कोर्ट मास्टर से क्रॉस-चेक किया था।

वकील के इस बात पर सीजेआई ने कहा, "आपने कोर्ट मास्टर से यह पूछने की हिम्मत कैसे की कि मैंने कोर्ट में क्या लिखा? कल आप मेरे ही घर आ जाएंगे और निजी सचिव से पूछेंगे कि मैं क्या कर रहा हूं। वकील अपना सारा विवेक खो चुके हैं या क्या।"

10 नवंबर के रिटायर हो रहें सीजेआई

सीजेआई ने कहा कि भले ही कुछ दिनों के लिए ही सही लेकिन वो अभी भी प्रभारी हैं। ये अजीबोगरीब तरकीबें फिर से न आजमाएं।  बता दें कि सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं। शीर्ष कानूनी पद के लिए अगले उम्मीदवार न्यायमूर्ति संजीव खन्ना हैं।

वकीलों द्वारा बार-बार तारीख मांगने पर भड़के थे सीजेआई

इससे पहसे सीजेआई ने वकील को फटकार लगाते हुए कहा था कि विभिन्न वकील एक ही मामले को बार-बार बेंच के सामने लाकर तारीख मांगते हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वकील इस तरह की तरकीबें अपनाकर "अदालत को बरगलाने" में सक्षम नहीं होंगे।

सीजेआई ने कहा था कि यह एक नई प्रथा है। अलग-अलग वकील एक ही मामले को सूचीबद्ध करने के लिए पेश करते हैं और एक बार जज की पलक झपकते ही आपको कोई तारीख मिल जाती है। यह एक ऐसी प्रथा है जो उभर रही है।  

यह भी पढ़ें: गजब की ठगी, फर्जी सुप्रीम कोर्ट में कर दी सुनवाई; CJI बनकर नामी उद्योगपति को लगाई 7 करोड़ रुपये की चपत