Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CJI: चीफ जस्टिस यूयू ललित आज होंगे सेवानिवृत्त, फेयरवेल पार्टी में बोले- 37 साल की यात्रा का लिया भरपूर आनंद

CJI UU Lalit retirement सेवानिवृत्ति से पहले सोमवार शाम सीजीआइ ललित को दी गई फेयरवेल पार्टी। सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता से लेकर सीजीआइ के पद तक पहुंचे न्यायाधीश यूयू ललित। सीजेआइ बोले पूर्व सीजेआइ यशवंत के बेटे को कमान सौंपना बेहद सुखद अनुभव रहा।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 08 Nov 2022 06:04 AM (IST)
Hero Image
भारत के निवर्तमान चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत के निवर्तमान चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अपने लगभग 37 साल के सफर को याद करते हुए कहा कि उन्होंने एक वकील और एक न्यायाधीश के रूप में अपने कार्यकाल का भरपूर आनंद उठाया। सीजेआइ ललित मंगलवार को यानी आज सेवानिवृत्त होने वाले हैं। रिटायरमेंट से पूर्व सोमवार शाम को सीजेआइ ललित को फेयरवेल पार्टी दी गई जिसमें वो जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी के साथ नजर आए।

चंद्रचूड़ को कमान सौंपना एक सुखद एहसास

वह सोमवार दोपहर को अपने उत्तराधिकारी और अगले चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी के साथ शीर्ष कोर्ट में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को कमान सौंपना एक बहुत अच्छा एहसास है, क्योंकि उन्होंने उनके पिता और 16 वें मुख्य न्यायाधीश यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ के सामने शीर्ष अदालत में अपना कार्यकाल शुरू किया था। उन्होंने कहा, ' मैंने इस अदालत में 37 साल का समय बिताया है। इस अदालत में मेरी यात्रा कोर्ट नंबर-1 के माध्यम से शुरू हुई थी। मैं बांबे हाई कोर्ट में अभ्यास कर रहा था और फिर मैं सीजेआइ वाईवी चंद्रचूड़ के समक्ष एक मामले की सुनवाई के दौरान यहां आया था। मेरी यात्रा इसी कोर्ट से शुरू हुई थी और आज इसी कोर्ट से खत्म हो रही है।'

कई संविधान पीठों का किया गठन 

ललित ने कहा कि अब मैं एक बहुत ही प्रतिष्ठित व्यक्ति और पूर्व सीजेआइ यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ के बेटे को कमान सौंपता हूं। यह मेरे लिए एक खूबसूरत अवसर है और मैं इससे बड़ा कुछ नहीं मांग सकता। कई संविधान पीठों के गठन का जिक्र करते हुए चीफ जस्टिस ललित ने कहा कि बार के लिए कुछ करना बहुत यादगार और संतोषजनक अहसास रहा है। देश के 50वें चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालने जा रहे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सीजेआइ ललित को इस अदालत द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के लिए बुलाए जाने और फिर उनके चीफ जस्टिस बनने का अनूठा गौरव प्राप्त है।