Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरी विश्वसनीयता दांव पर, आप गुमराह नहीं कर पाओगे', CJI ने वकीलों को किस बात पर लगाई फटकार?

CJI Dy Chandrachud सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने आज वकीलों की एक नई प्रथा पर नाराजगी जताई। सीजेआई ने कहा कि विभिन्न वकील एक ही मामले को बार-बार बेंच के सामने लाकर तारीख मांगते हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वकील इस तरह की तरकीबें अपनाकर अदालत को बरगलाने में सक्षम नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मुझे सभी के लिए मानक नियमों का पालन करना होगा।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Tue, 01 Oct 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
CJI Dy Chandrachud सीजेआई ने वकीलों को लगाई फटकार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (CJI Dy Chandrachud) ने आज वकीलों की एक नई प्रथा पर नाराजगी व्यक्त की है। सीजेआई ने कहा कि विभिन्न वकील एक ही मामले को बार-बार बेंच के सामने लाकर तारीख मांगते हैं। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वकील इस तरह की तरकीबें अपनाकर "अदालत को बरगलाने" में सक्षम नहीं होंगे।

एक ही मामला दौबारा आने पर CJI हुए नाराज

लाइव लॉ के अनुसार, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने एक वकील के खनन पट्टे की समाप्ति से संबंधित मामले पर सुनवाई की। इस बीच पीठ ने पाया कि ये मामला कल भी उनके समक्ष उठाया गया था। इसपर मुख्य न्यायाधीश ने नाराजगी जताते हुए कहा कि उपयुक्त आदेश पाने के लिए एक ही मामले को बार-बार उठाने की प्रथा को अब रोकने की जरूरत है।

मेरी व्यक्तिगत विश्वसनीयता दांव पर

  • सीजेआई ने कहा कि यह एक नई प्रथा है। अलग-अलग वकील एक ही मामले को सूचीबद्ध करने के लिए पेश करते हैं और एक बार जज की पलक झपकते ही आपको कोई तारीख मिल जाती है। यह एक ऐसी प्रथा है जो उभर रही है। 
  • सीजेआई ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश के तौर पर मेरे पास जो थोड़ा-बहुत विवेक है, उसका इस्तेमाल कभी भी आपके पक्ष में नहीं किया जाएगा। आप अदालत को बरगलाने में सक्षम नहीं होंगे। मेरी व्यक्तिगत विश्वसनीयता दांव पर है। मुझे सभी के लिए मानक नियमों का पालन करना होगा।

वकीलों की खिंचाई की

हाल ही में कई सुनवाई के दौरान, भारत के मुख्य न्यायाधीश ने बारी-बारी से मामलों का उल्लेख करने वाले वकीलों की खिंचाई की है। उन्होंने बार-बार उनसे प्रक्रिया का पालन करने, आवेदन दायर करने और उसके अनुसार मामले को उठाने के लिए कहा है।