Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'सिक्योरिटी को बुलाओ...' NEET UG की सुनवाई के दौरान वकील पर क्यों भड़के CJI डीवाई चंद्रचूड़?

NEET UG 2024 NEET-UG की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को तल्खी देखने को मिली। मुख्य न्यायाधीश ने एक वरिष्ठ वकील को बीच में न बोलने को कहा। मगर मामला बढ़ता चला गया। सीजेआई चंद्रचूड़ को यह तक कहना पड़ा कि सिक्योरिटी बुलाओ। उन्होंने वरिष्ठ वकील को बाहर तक करने की चेतावनी दी। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
NEET-UG 2024: सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी मामले की हुई सुनवाई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ मंगलवार को NEET-UG मामले की सुनवाई कर रही थी। इसी दौरान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और वरिष्ठ अधिवक्ता मैथ्यूज नेदुम्परा के बीच तल्ख बहसबाजी हुई। मुख्य न्यायाधीश ने अधिवक्ता मैथ्यूज नेदुम्परा को फटकार भी लगाई। दरअसल, नेदुम्परा कथिर तौर पर अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा को बीच में रोक रहे थे। उस वक्त हुड्डा पीठ को संबोधित कर रहे थे और वह एक याचिकाकर्ता की तरफ से अपना पक्ष रख रहे थे।

यह भी पढ़ें: 'नीट-यूजी परीक्षा नहीं होगी दोबारा', सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

बीच में टोकने पर बढ़ी तल्खी

मुख्य न्यायाधीश ने वरिष्ठ अधिवक्ता मैथ्यूज नेदुम्परा से अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा की दलीलें पूरी होने तक इंतजार करने को कहा। मगर वह नहीं रुके और बीच में टोकना जारी रखा। मैथ्यूज ने कहा कि वह सर्वोच्च अदालत के समक्ष सभी वकीलों में सबसे वरिष्ठ हैं।

मैथ्यूज बोले- मैं एमिकस हूं

मैथ्यूज नेदुम्परा ने कहा कि मैं एमिकस हूं और मैं जवाब दे सकता हूं। इसके जवाब में सीजेआई ने कहा कि उन्होंने कोई एमिकस की नियुक्ति नहीं की है। इसके बाद भी वरिष्ठ अधिवक्ता ने मुख्य न्याधीश को जवाब देना जारी रखा। अधिवक्ता ने कहा कि मैं जा रहा हूं। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि आप यहां बैठिए और अभी शांत रहिए। अगर जाना चाहते हैं तो यह आपकी इच्छा है।

सीजेआई ने दी चेतावनी

मगर मैथ्यूज ने कार्यवाही में बार-बार व्यवधान जारी रखा। इस पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं आपको चेतावनी देता हूं। आप गैलरी में बात नहीं करेंगे। आप सिर्फ मुझे सुनें। मैं कोर्ट का प्रभारी हूं। सुरक्षाकर्मियों को बुलाओ। मैं बाहर करवा दूंगा।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के फैसले का असर, दुकानों से हटी नेम प्लेट, संगम ढाबा बन गया था सलीम भोजनालय