Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Justice DY Chandrachud होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI ललित ने सरकार को सौंपा नाम

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। प्रधान न्यायाधीश उदय यू ललित ने सुबह 1015 बजे सुप्रीम कोर्ट के जजों की उपस्थिति में जस्टिस चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 11 Oct 2022 12:59 PM (IST)
Hero Image
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हो सकते हैं देश के अगले मुख्य न्यायधीश

नई दिल्ली। एनएआइ। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस उदय यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर केंद्र सरकार से जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है।

प्रधान न्यायाधीश उदय यू ललित ने सुबह 10:15 बजे सुप्रीम कोर्ट के जजों की उपस्थिति में जस्टिस चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे मुख्य न्यायधीश

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से कानून मंत्रालय ने सीजेआइ ललित से अनुरोध किया था कि वे अपने उत्तराधिकारी के नाम कि सिफारिश उन्हे भेजे। देखा जाए तो जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ वर्तमान सीजेआइ ललित के बाद सबसे वरिष्ठ है और यहीं कारण है कि चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश सरकार से की गई। 

Coronavirus Updates: देश में कम हो रहा कोरोना का असर! 24 घंटे में आए 2 हजार से कम मामले; एक्टिव केस भी घटे

यूयू ललित कब होंगे सेवानिवृत्ति

सीजेआइ ललित का कार्यकाल 8 नवंबर 2022 को खत्म हो रहा है और वे केवल 74 दिनों तक इस पद पर बने रहेंगे। पूर्व सीजेआइ एनवी रमण का कार्यकाल पूरा होने के बाद जस्टिस ललित 26 अगस्त 2022 को देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे। उनका कार्यकाल केवल ढाई महीने का है जबिक इससे पूर्व प्रधान न्यायाधीशों का औसत कार्यकाल 1.5 साल का रहा है।

Breaking News in Hindi Today: भारत ने UNGA में रूस के खिलाफ किया वोट

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का होगा 2 साल का कार्यकाल

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल दो साल का होगा। चंद्रचूड़ के 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्ति होने की संभावना है। जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के जज 65 वर्ष की आयु में और उच्च न्यायालय के न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं।

Tamil Nadu: तालाब में मछली पकड़ने गए तीन स्कूली छात्रों की डूबने से मौत, 30 मिनट की मशक्कत के बाद मिले शव