Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cloud Brust: नदियां उफान पर, कई लोग लापता; बादल फटने से हिमाचल-उत्तराखंड में हाहाकार

Cloud Brust in Himachal and Uttarakhand हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादल फटने से कई लोग लापता हैं। मंडी शिमला कुल्लू में बादल फटने से कई घर ढह गए। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल के लिए अभी तीन दिन और भारी हैं। उत्तराखंड के टिहरी जिले के घनसाली में बादल फटने से दो लोगों की मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल और उत्तराखंड में बादल फटने से कई लोगों की मौत हुई है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में तेज बारिश की वजह से जनजीवन बेहाल है। वहीं, केरल, हिमाचल और उत्तराखंड में तेज बारिश की वजह से जान-माल का जबरदस्त नुकसान हुआ है। 

हिमाचल की तरह उत्तराखंड में भी हालत भयावह है। टिहरी और केदारनाथ के भीमबली में भी बादल फटने से अफरातफरी मची हुई है।

हिमाचल में तीन जगहों पर फटे बादल

मंडी, शिमला कुल्लू में बादल फटने से जबरदस्त तबाही मची है। इन जिलों में कई घर, स्कूल, अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं, शिमला के रामपुर के झाकड़ी में बादल फटने के बाद समेज खड्ड में बाढ़ आ गई, जिसकी वजह से 22 लोग लापता हो गए।

इसके अलावा, मंडी के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के धम्चयाण पंचायत के राजवन गांव में बादल फटने से बाढ़ आ गई। इन तीन जिलों में राहत-बचाव का कार्य जारी है।

कैसा है हिमाचल में मौसम का हाल? 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल के लिए अभी तीन दिन और भारी हैं। प्रदेश में कई स्थानों पर बहुत भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पांच जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, चंबा व सिरमौर में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है।

छह जिलों कांगड़ा, ऊना, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन में भारी वर्षा के कारण भूस्खलन और कच्चे घरों को नुकसान की आशंका जताई है।

उत्तराखंड में भी मचा त्राहिमाम

उत्तराखंड के टिहरी जिले के घनसाली में बादल फटने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, केदारनाथ पैदल मार्ग में भीम बली के गदेरे में भी बादल फटा, जिसकी वजह से रास्ते में काफी मालवा जमा हो गया है। पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया, जिसकी वजह से पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी गई है।

भीम बली में करीब 150-200 तीर्थ यात्रियों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थान पर रोका। उत्तराखंड में कई नदियां उफान पर है। पिछले 24 घंटे में राज्‍यभर में बारिश से हुए हादसों में 11 लोगों की मौत हुई है।

कैसा है उत्तराखंड में मौसम का हाल?

मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में शुक्रवार को भारी-बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी के लिए ऑरेंज अलर्ट और अन्य पांच राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, बागेश्‍वर व नैनीताल में गर्जन के साथ तेज बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Himachal Cloud Burst: हिमाचल में 3 दिन और मचेगी तबाही, बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट; भीषण बाढ़ की चेतावनी