Move to Jagran APP

Andhra Pradesh: अमरावती में हुआ मेगा ड्रोन शो, पांच विश्व रिकॉर्ड बने; आप भी देखें तस्वीरें

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में ड्रोन शो का आयोजन किया गया। इस ड्रोन शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक उमड़ पड़े। इस ड्रोन शो को देखने के लिए अधिकारियों ने विशेष इंतजाम किए हैं। सभी पांच क्षेत्रों में डिस्प्ले लगाए गए हैं। कार्यक्रम के तहत ड्रोन शो के साथ-साथ लेजर शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 06:37 AM (IST)
Hero Image
अमरावती में हुआ मेगा ड्रोन शो, पांच विश्व रिकॉर्ड बने
 डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश सरकार ने अमरावती में ड्रोन शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में सीएम चंद्रबाबू नायडू के अलावा हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे। विजयवाड़ा के पुन्नामीघाट पर यह ड्रोन शो हुआ। कुल मिलाकर, अमरावती ड्रोन शो ने पांच विश्व रिकॉर्ड बनाए। कार्यक्रम के बाद गिनीज बुक के प्रतिनिधियों द्वारा इन विश्व रिकॉर्ड से संबंधित प्रमाण पत्र सीएम चंद्रबाबू को सौंपे गए।

पांच विश्व रिकॉर्ड बने

अमरावती में आयोजित ड्रोन शो में कई आकृतियां बनाई गईं जैसे- विमान, राष्ट्रीय ध्वज और बुद्ध की आकृतियाँ ड्रोन द्वारा बनाई गईं। ड्रोन द्वारा बनाई गए सबसे बड़े ग्रह, सबसे बड़े भूमि चिह्न, सबसे बड़े विमान, सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज साथ ही हवाई लोगो के लिए पांच विश्व रिकॉर्ड बने।

एपी ड्रोन कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक के. दिनेश कुमार ने बुधवार को मंगलागिरी में शिखर सम्मेलन में अपने समापन भाषण के दौरान, दो दिवसीय कार्यक्रम को एक शानदार सफलता के रूप में सराहा और इसकी उपलब्धि में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में 4,000 से अधिक सक्रिय प्रतिभागी और विभिन्न उद्योगों के 62 विशेषज्ञ पैनलिस्ट शामिल हुए।

देश में पहली बार 5,500 ड्रोन के साथ शो का आयोजन हुआ

विजयवाड़ा ड्रोन शो देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो है। यह ड्रोन शो राष्ट्रीय ड्रोन शिखर सम्मेलन के हिस्से के रूप में पुन्नामी घाट के पास आयोजित किया गया था। इस ड्रोन शो का उद्घाटन मुख्यमंत्री चंद्रबाबू बाबू के साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने किया। देश में पहली बार 5,500 ड्रोन के साथ इस शो का आयोजन किया गया।

इस ड्रोन शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक उमड़ पड़े। इस ड्रोन शो को देखने के लिए अधिकारियों ने विशेष इंतजाम किए हैं। सभी पांच क्षेत्रों में डिस्प्ले लगाए गए हैं। कार्यक्रम के तहत ड्रोन शो के साथ-साथ लेजर शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। चंद्रबाबू ने विजेताओं को चेक दिए।

संपत्ति से वंचित कर रहे जगन मोहन: शर्मिला

आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष वाईएस शर्मिला ने अपने भाई और पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी बड़ा आरोप लगाया है। शर्मिला ने कहा है कि उन्हें और उनके बच्चों को पारिवारिक संपत्तियों में हिस्से से वंचित किया जा रहा है। रेड्डी को लिखे पत्र में शर्मिला ने कहा, ''अब आप अपनी मां के खिलाफ मामला दर्ज करने के साथ अपनी बहन और उसके बच्चों को उन संपत्तियों से वंचित करने का फैसला कर चुके हैं, जिसके वे हकदार हैं। मैं इस बात से हैरान हूं कि आप हमारे महान पिता के रास्ते से किस हद तक भटक गए हैं।''

पिछले माह लिखा गया यह पत्र बुधवार को तब सामने आया जब यह खबरें सामने आईं कि रेड्डी ने नेशनल कंपनी ला ट्रिब्यूनल में एक याचिका दायर की है। इसमें बहन शर्मिला और मां वाईएस विजयम्मा को सरस्वती पावर एंड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में शेयरों के हस्तांतरण को रद करने का आदेश देने की मांग की गई है।