Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

असम से पूरी तरह हटाया जाएगा AFSPA, सीएम हिमंत बोले- कानून व्यवस्था की स्थिति में हुआ काफी सुधार

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि राज्य से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। खानापारा खेल मैदान में आयोजित समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि असम में एएफएसपीए को पहले ही कई जिलों से हटा दिया गया है। राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति में काफी हद तक सुधार हुआ है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 15 Aug 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
असम से पूरी तरह हटाया जाएगा AFSPA- हिमंता बिस्वा सरमा (फाइल फोटो)

गुवाहाटी, पीटीआई। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि राज्य से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

खानापारा खेल मैदान में आयोजित समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि असम में एएफएसपीए को पहले ही कई जिलों से हटा दिया गया है। राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति में काफी हद तक सुधार हुआ है। जल्द ही पूरे असम से यह कानून पूरी तरह हटा लिया जाएगा।

'असम से एएफएसपीए पूरी तरह हटाया जाएगा'

उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए ऐतिहासिक दिन होगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केंद्र में सत्ता में आने के बाद पूर्वोत्तर में अभूतपूर्व विकास हुआ है। रेल नेटवर्क से लेकर सड़कों का बड़े स्तर पर विकास हुआ है। अब पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्य ब्राड गेज रेललाइन से जुड़ गए हैं। अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के साथ असम के सीमा विवाद समाधान तक पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री के समर्थन से मुझे उम्मीद है कि पूर्वोत्तर में सीमा विवाद पूरी तरह से हल हो जाएंगे। हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

प्रशासनिक सुधारों का भी दिया संकेत

सरमा ने राज्य में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक सुधारों का भी संकेत देते हुए कहा कि कोई उप-विभाजन नहीं होगा, बल्कि इसे उप जिलों में बदल दिया जाएगा। प्रशासन मंडलों, ब्लाक पुनर्गठन और पंचायतें कैसे कार्य करेंगी, इस पर निर्णय लेगा। प्रशासनिक सुधारों को लागू करना जरूरी होगा और हमें इस पर दो महीने तक लगातार काम करना होगा।