Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम केसीआर ने चित्याला ऐलम्मा को किया याद, कहा- उनकी बहादुरी आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने कहा कि तेलंगाना सशस्त्र संघर्ष के दौरान चित्याला ऐलम्मा की बहादुरी आज की पीढ़ी के लिए बहुत प्रेरणादायक है। मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य सरकार द्वारा चित्याला ऐलम्मा जयंती (26 सितंबर) के अवसर पर उनके बलिदान और लड़ाई की भावना को याद किया। सीएम केसीआर ने चित्याला ऐलम्मा को एक लोकतांत्रिक कार्यकर्ता के रूप में सराहा।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Tue, 26 Sep 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी प्रेरणा तेलंगाना की उपलब्धि और उसके बाद की प्रगति में शामिल है।

हैदराबाद, डिजिटल टीम। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने कहा कि तेलंगाना सशस्त्र संघर्ष के दौरान चित्याला ऐलम्मा की बहादुरी आज की पीढ़ी के लिए बहुत प्रेरणादायक है। मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य सरकार द्वारा चित्याला ऐलम्मा जयंती (26 सितंबर) के अवसर पर उनके बलिदान और लड़ाई की भावना को याद किया।

सीएम केसीआर ने चित्याला ऐलम्मा को एक लोकतांत्रिक कार्यकर्ता के रूप में सराहा, जिन्होंने अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए अदालतों में कानूनी लड़ाई लड़ी और वे निचले वर्गों के आत्मसम्मान का प्रतीक थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी प्रेरणा तेलंगाना की उपलब्धि और उसके बाद की प्रगति में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चित्याला ऐलम्मा के बलिदान को याद करने के लिए आधिकारिक तौर पर उनकी जयंती और पुण्य तिथि कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार तेलंगाना के लोगों के कल्याण के लिए जिस तरह काम कर रही है, वैसा देश में कहीं नहीं किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं, बीसी और एमबीसी के विकास और कल्याण के लिए कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री केसीआर ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार निचली जातियों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार कर रही है। पिछड़ी जातियों और अति पिछली जातियों की महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार के प्रयास जारी रहेंगे।

उन्हें चकली इलम्मा के नाम से जाना जाता है। तेलंगाना विद्रोह के दौरान वह एक भारतीय क्रांतिकारी नेता थीं।