Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेलंगाना में घर का सपना होगा साकार, सीएम केसीआर आदिवासियों को जमीन के पट्टे और गरीबों को देंगे 2BHK

तेलंगाना में आदिवासियों को जमीनी पट्टे और गरीबों को घर बांटे जाने की योजना है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) 22 जून को राज्य गठन के दशकीय समारोह के समापन के बाद जिलों का दौरा जारी रखेंगे। वह आदिवासियों को भूमि के पट्टे वितरित करने के लिए जिलों का दौरा करेंगे। इसके साथ जिलों में गरीबों को आवास दिए जाने हैं। यह योजना काफी समय लटकी है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Wed, 21 Jun 2023 01:51 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री 15,690 फ्लैटों वाले 2BHK टावरों का उद्घाटन करेंगे

हैदराबाद। तेलंगाना में आदिवासियों को जमीनी पट्टे और गरीबों को घर बांटे जाने की योजना है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) 22 जून को राज्य गठन के दशकीय समारोह के समापन के बाद जिलों का दौरा जारी रखेंगे। वह आदिवासियों को भूमि के पट्टे वितरित करने के लिए जिलों का दौरा करेंगे।

इसके साथ जिलों में गरीबों को आवास दिए जाने हैं। यह योजना काफी समय लटकी है। इस योजना में आ रही परेशानियों को केसीआर दूर करेंगे और गरीबों को घर वितरित किए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री 24 जून को आसिफाबाद का दौरा करेंगे और आदिवासियों को जमीन के पट्टों के वितरण का शुभारंभ करेंगे। वन भूमि पर आधारित रहने वाले और दशकों से कृषि करने वाले आदिवासी लंबे समय से पट्टे (स्वामित्व अधिकार) की मांग कर रहे हैं।

आदिवासियों को मिलेंगे पट्टे

केसीआर के नेतृत्व में चल रही बीआरएस सरकार ने साल 2014 और 2018 के चुनावों के दौरान पट्टा देने का वादा किया था, लेकिन कानूनी पचड़ों के कारण यह अब तक पूरा नहीं किया जा सका। सरकार ने जमीन के पट्टे की इच्छा रखने वाले आदिवासियों से आवेदन मांगे हैं।

आदिवासी आबादी वाले 26 जिलों से अभी तक प्रार्थना पत्र मिले हैं। पहले चरण में अधिकारियों ने 4.05 लाख एकड़ के लिए डेढ़ लाख आदिवासियों की पहचान की है। इनको ही पट्टे बांटे जाएंगे।

बांटे जाएंगे 2BHK फ्लैट

मुख्यमंत्री 22 जून को कोल्लूर का दौरा करेंगे और 15,690 फ्लैटों वाले 2BHK टावरों का उद्घाटन करेंगे और औपचारिक रूप से वितरण कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे। अभी तक लाभार्थियों की अंतिम सूची स्वीकृत नहीं हुई है। मुख्यमंत्री केसीआर छह निर्वाचन क्षेत्रों के छह लाभार्थियों को फ्लैट वितरित करेंगे, जो मुख्यमंत्री की भाग्यशाली संख्या 'छह' से मेल खाता है। अंतिम चयन सूची जारी होने के बाद अधिकारी चरणबद्ध तरीके से शेष लाभार्थियों को फ्लैटों का वितरण करेंगे। जुलाई और अगस्त में 2BHK इकाइयों को वितरित करने के लिए मुख्यमंत्री के कुछ और जिलों का दौरा करने की उम्मीद है।