Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi's Degree Row: सीएम केजरीवाल और AAP सांसद संजय सिंह को SC से मिली राहत, मानहानि मामले की कार्यवाही पर लगी रोक

PM Modis Degree Row सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक योग्यता के बारे में कथित टिप्पणियों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप सांसद संजय सिंह के खिलाफ गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा दायर मानहानि शिकायत पर ट्रायल कोर्ट के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी। न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश पारित किया

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 16 Jan 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
SC ने गुजरात कोर्ट में AAP नेताओं के खिलाफ मानहानि की कार्यवाही पर लगाई रोक (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक योग्यता के बारे में कथित टिप्पणियों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आप सांसद संजय सिंह के खिलाफ गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा दायर मानहानि शिकायत पर ट्रायल कोर्ट के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी।

शीर्ष अदालत ने गुजरात उच्च न्यायालय से आम आदमी पार्टी (आप) नेताओं द्वारा निचली अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर चार सप्ताह के भीतर निर्णय लेने को कहा। पीठ ने कहा कि इस बीच, ट्रायल कोर्ट के समक्ष कार्यवाही पर रोक रहेगी।

सांसद संजय सिंह ने वकील करण शर्मा के माध्यम से शीर्ष अदालत में दायर अपनी याचिका में ट्रायल कोर्ट के समक्ष कार्यवाही में पक्षपात का आरोप लगाया था और कहा था कि जब याचिका उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित थी, तो ट्रायल जज मामले पर आगे बढ़ रहे थे।

पिछले साल शीर्ष अदालत ने याचिका पर विचार करने से किया था इनकार

पिछले साल अगस्त में, शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था, जिसने विश्वविद्यालय द्वारा दायर आपराधिक मानहानि कार्यवाही पर रोक लगाने के उनके अनुरोध को खारिज कर दिया था।

दोनों नेताओं पर मानहानि का मामला हुआ दर्ज 

गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत मोदी की शैक्षिक डिग्रियों के बारे में जानकारी प्रदान करने के मुख्य सूचना आयुक्त के आदेश को रद्द करने के बाद गुजरात विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार पीयूष पटेल ने केजरीवाल और संजय सिंह के खिलाफ उनकी कथित टिप्पणियों पर मानहानि का मामला दायर किया था।

यह भी पढ़ें- PM Modi Visit Live Update: पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के दौरे पर, प्रधानमंत्री ने लेपाक्षी में वीरभद्र मंदिर में की पूजा-अर्चना