Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग के कहर के साथ बढ़ रही ठंड, इन राज्यों में जारी रहेगी भारी बारिश; जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update दिल्ली की हवा लगातार प्रदूषित हो रही है। इस जहरीली हवा में अब सांस लेना भी लोगों के लिए आफत बन चुका है। लगातार बदल रहे मौसम के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में बृहस्पतिवार की शाम या रात हल्की वर्षा होने के आसार हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी से मध्यम बारिश की संभावना है।

By Babli KumariEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को सोमवार को भी वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलती दिखी। वहीं, स्मॉग और फॉग के बीच दिल्ली में हर बीतते दिन के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है  जिससे सुबह और शाम में ठंड बढ़ती जा रही है। लगातार बदल रहे मौसम के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में बृहस्पतिवार की शाम या रात हल्की वर्षा होने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर है। इसके अलावा दक्षिण भारत में लगातार बारिश हो रही है पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश हुई है। तमिलनाडु के अलावा केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और कर्नाटक तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम 

पाकिस्तान की ओर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ों के साथ साथ थोड़ा बहुत दिल्ली के मौसम पर भी देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इसके चलते दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। वहीं अगर दिल्ली में हो रही ठंड की बात करें तो सोमवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को सुबह हल्की धुंध होगी, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 14 डिग्री रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 और 12 नवंबर को हवा की रफ्तार बढ़ेगी।

बिहार में पटना सहित 19 शहरों में बढ़ेगी ठंड

बिहार में धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। सुबह-शाम की बढ़ती ठंड को देखते हुए लोग ने गर्म कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं। राज्य में पटना सहित 19 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने इसकी आशंका जताई है कि दीपावली से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य में पछुआ हवा का प्रवाह जैसे-जैसे बढ़ेगा तापमान में कमी आएगी। 

यहां विस्तार से पढ़ें बिहार के मौसम का हाल- Bihar Weather: अचानक गिरा पटना सहित 19 शहरों का तापमान, अब बढ़ेगी ठंड; दिवाली के बाद ऐसा रहेगा हाल

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश हुई। इसके अलावा केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और कर्नाटक तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो बार भारी बारिश हुई। वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हुई। ओडिशा के तट पर भी हल्की बारिश हुई।

हिमाचल में हो रही बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में अब सर्दी का एहसास होना शुरू हो गया है। राज्य  के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति दर्रों बारालाचा, शिंकुला सहित अन्य ऊंची चोटियों पर सुबह की हल्का हिमपात हुआ। इन क्षेत्रों में दो इंच बर्फ गिरी।मौमस विभाग के अनुसार 9 नवंबर के बाद प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, शिमला से भी ज्यादा ठंडी हुई ऊना, मौसम विभाग ने जताई ये संभावना