Move to Jagran APP

Indore: 'हिंदूफोबिक' किताबों को लेकर लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ दर्ज हुई थी शिकायत, SC ने की रद्द

SC ने इंदौर के न्यू गवर्नमेंट लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ शुरू की गई आपराधिक कार्यवाही रद्द कर दी। बता दें कि प्रिंसिपल पर दो किताबें सामूहिक हिंसा और आपराधिक न्याय प्रणाली और महिला और आपराधिक कानून के बाद हिंदूफोबिया को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया था। डॉ. फरहत खान द्वारा लिखी गई ये किताबें संस्थान की लाइब्रेरी में भी थीं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 15 May 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
'हिंदूफोबिक' किताबों को लेकर इंदौर के लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ दर्ज हुई थी शिकायत

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इंदौर के न्यू गवर्नमेंट लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ शुरू की गई आपराधिक कार्यवाही रद्द कर दी। बता दें कि प्रिंसिपल पर दो किताबें, 'सामूहिक हिंसा और आपराधिक न्याय प्रणाली' और 'महिला और आपराधिक कानून' के बाद "हिंदूफोबिया" को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया था। डॉ. फरहत खान द्वारा लिखित ये दस्तावेज संस्थान की लाइब्रेरी में पाए गए थे।

अदालत ने कहा कि एफआईआर के आरोप "बेतुके" थे क्योंकि किताबें अकादमिक परिषद द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम का हिस्सा थीं और स्कूल की पुस्तकालय में भी उपलब्ध थीं।

पीठ ने कहा, ऐसा लगता है कि यह प्रोफेसर के खिलाफ उत्पीड़न का मामला है। जैसे ही मध्य प्रदेश के वकील भी उपस्थित हुए, जस्टिस बी आर गवई और संदीप मेहता की पीठ ने पूछा कि राज्य प्रिंसिपल प्रोफेसर इनामुर रहमान के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए इतना उत्सुक क्यों है।

पीठ ने कहा, राज्य (मध्य प्रदेश) ऐसे मामले में एक अतिरिक्त महाधिवक्ता को पेश करने में इतनी दिलचस्पी क्यों दिखा रहा है? वह भी चेतावनी पर? जाहिर तौर पर यह उत्पीड़न का मामला लगता है। किसी को उसे (याचिकाकर्ता को) परेशान करने में दिलचस्पी है। हम आईओ (जांच अधिकारी) के खिलाफ नोटिस जारी करेंगे।

पीठ ने कहा, एफआईआर को देखने से पता चलेगा कि यह एक बेतुकेपन के अलावा और कुछ नहीं है... अंकित मूल्य पर ली गई एफआईआर किसी भी अपराध की सामग्री का खुलासा नहीं करती है।

प्रोफेसर रहमान ने एफआईआर पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार करने वाले मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एबीवीपी ने कॉलेज की लाइब्रेरी में 'हिंदूफोबिक' किताबें होने का दावा करते हुए इसका विरोध किया था। यह दावा किया गया था कि किताबों में से एक, 'सामूहिक हिंसा और आपराधिक न्याय प्रणाली' में हिंदू समाज में महिलाओं के प्रति व्यवहार पर अशोभनीय टिप्पणियों वाला एक अंश था।

कॉलेज में एक छात्र की शिकायत के बाद, प्रोफेसर रहमान के खिलाफ समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और अन्य अपराधों के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसके कारण कुछ संकाय सदस्यों को निलंबित कर दिया गया, रहमान का इस्तीफा और एक पुलिस मामला दर्ज किया गया।

दिसंबर 2022 में SC ने रहमान की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मथुरा और वाराणसी में मंदिर बनाने के लिए BJP को 400 सीटों की जरूरत, पीओके भी लेंगे वापस; असम सीएम हिमंत ने दिया बयान

यह भी पढ़ें- अश्लील वीडियो मामले में कर्नाटक में SIT की छापेमारी, सशर्त जमानत के बाद जेल से बाहर आए एचडी रेवन्ना