Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi Surname Case: अधीर रंजन ने लोकसभा अध्यक्ष से की मुलाकात, राहुल की सदस्यता बहाल करने का किया अनुरोध

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलकर राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने का अनुरोध किया। अधीर रंजन ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात के बाद कहा कि सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलना सच्चाई की जीत है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्यता मामले में राहुल गांधी को बड़ी राहत दे दी।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 04 Aug 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से की मुलाकात (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलकर राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने का अनुरोध किया। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्यता मामले में राहुल गांधी को बड़ी राहत दे दी। जिसके बाद अधीर रंजन ने इसे सच्चाई की जीत करार दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने 'मोदी उपनाम' को लेकर की गई टिप्पणी के संबंध में 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लगाते हुए उनकी लोकसभा की सदस्यता बहाल करने का रास्ता साफ कर दिया।

क्या कुछ बोले अधीर रंजन?

अधीर रंजन ने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात के बाद कहा कि सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलना सच्चाई की जीत है। उन्होंने कहा,

हमने लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की है और उनसे अनुरोध किया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा राहत दिए जाने के बाद लोकसभा में राहुल गांधी की सदस्यता बहाल की जाए। हम चाहते हैं कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी बोलें।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कुछ कहा?

न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति संजय कुमार की पीठ ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि बयान उचित नहीं था और सार्वजनिक जीवन में भाषण देते समय एक व्यक्ति से सावधानी बरतने की उम्मीद की जाती है।

पीठ ने कहा कि ट्रायल जज द्वारा अधिकतम सजा देने का कोई कारण नहीं बताया गया, ऐसे में अंतिम फैसला आने तक दोषसिद्धि के आदेश पर रोक लगाने की आवश्यकता है।