Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आपके सभी दावे फर्जी हैं', कांग्रेस ने ड्रग्स को लेकर केंद्र सरकार को घेरा, कहा- आंकड़े खोल रहे पोल

Congress on drugs control पवन खेड़ा ने भारत में बढ़ते ड्रग्स के सेवन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय के मादक द्रव्य नियंत्रण प्रयासों की आलोचना की है। खेड़ा ने आरोप लगाया कि हाल के वर्षों में भारत में ड्रग्स की खपत में वृद्धि हुई है और सरकार फर्जी दावे कर रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं में ड्रग्स की खपत बढ़ रही है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
Congress on drugs control कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला।

एजेंसी, नई दिल्ली। कांग्रेस ने केंद्र पर द्रग्स को लेकर झूठे दावे करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने देश में मादक पदार्थों पर नियंत्रण के बारे में बड़े दावे करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की आलोचना की है।

खेड़ा ने आरोप लगाया कि हाल के वर्षों में भारत में ड्रग्स की खपत में वृद्धि हुई है।

सरकार के दावे फेल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर ट्वीट करते हुए, पवन खेड़ा ने कहा कि गृह मंत्रालय ने वर्ष 2023 के जून माह में कहा था कि मोदी सरकार भारत से ड्रग्स को जड़ से खत्म कर देगी। देश के माध्यम से मादक द्रव्यों की तस्करी नहीं होने देगी, लेकिन नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डिप्टी डीजी संजय कुमार सिंह का दावा कुछ अलग ही है।

उन्होंने कहा कि संजय कुमार ने कहा कि 'युवाओं में ड्रग्स की खपत बढ़ रही है और लगभग 10 करोड़ भारतीय हैं जो ड्रग्स का सेवन करते हैं। 15 साल पहले यह संख्या लगभग 2 करोड़ हुआ करती थी।

आंकड़ों पर घेरा

खेड़ा ने आगे कहा कि डीआरआई रिपोर्ट 2021-22 में अदानी पोर्ट एंड एसईजेड के स्वामित्व वाले मुंद्रा पोर्ट पर 2,889 किलोग्राम हेरोइन (21,000 करोड़ रुपये की कीमत) की जब्ती का उल्लेख है, जो दुनिया में अब तक की सबसे अधिक है। 

सितंबर 2020 में उसी बंदरगाह से 9,000 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की गई थी। कथित तौर पर ड्रग तस्करों के पाकिस्तानी आतंकी संगठनों से भी संबंध थे और मंत्रालय कुछ और ही कह रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2018 से 2020 के बीच जब्त की गई 5 लाख करोड़ रुपये की कीमत की 70,000 किलोग्राम हेरोइन के गायब होने के बारे में अभी तक दिल्ली उच्च न्यायालय को जवाब नहीं दिया है।

अमित शाह ने दिया था ये बयान

भारत को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि भारत न तो "एक ग्राम" भी ड्रग्स को देश में आने देगा और न ही अपनी सीमाओं का इस्तेमाल किसी भी तरह से ड्रग व्यापार के लिए होने देगा।