Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश, राजस्थान में पिछड़ी कांग्रेस के पास I.N.D.I.A गठबंधन का सहारा, 6 दिसंबर को बुलाई बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन को बैठक के लिए बुलाया है। 6 दिसंबर को दिल्ली में विपक्षी पार्टियों का जमावड़ा लगने वाला है। हालांकि पहले भी खरगे ने कहा था कि पांचों राज्यों के नतीजे सामने आने के बाद विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक के दौरान होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सीटों के बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 03 Dec 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
6 दिसंबर को बुलाई गई 'I.N.D.I.A' गठबंधन की बैठक

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में आज वोटों की गिनती जारी है। इसी बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 6 दिसंबर को दिल्ली में विपक्षी गठबंधन INDIA की बैठक बुलाई है। दरअसल, चार राज्यों की शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की पकड़ सिर्फ तेलंगाना में बनती नजर आ रही है, इसके अलावा वह अन्य प्रदेशों में भाजपा से काफी पीछे चल रही है।

दिल्ली में बुलाई बैठक

इसी बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन को बैठक के लिए बुलाया है। 6 दिसंबर को दिल्ली में विपक्षी पार्टियों का जमावड़ा लगने वाला है। हालांकि, पहले भी खरगे ने कहा था कि पांचों राज्यों के नतीजे सामने आने के बाद विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी। शुरुआती रुझानों में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है।

वहीं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है, जबकि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: Telangana Election Results 2023 LIVE: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त, 65 सीटों पर चल रही आगे; यहां पढ़ें हर अपडेट

सीटों के बंटवारे पर हो सकती है चर्चा

इस बैठक के दौरान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सीटों के बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है।दरअसल, आम चुनावों के लिए गठबंधन की रणनीति और सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने से पहले कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के परिणामों की प्रतीक्षा कर रही थी।

सूत्रों का कहना है कि गठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे को लेकर भी बातचीत अब गति पकड़ेगी। तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी जैसी पार्टियां चाहती थीं कि सीट बंटवारे को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाए, लेकिन इस संबंध में बातचीत को विधानसभा चुनावों की वजह से टाल दिया गया था।

रैलियों का होगा आयोजन

लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबले के लिए 26 पार्टियों ने I.N.D.I.A के नाम से गठबंधन बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी नेता अब संयुक्त रैलियों की योजना बनाएंगे, जिन्हें पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कारण स्थगित कर दिया गया था। 

यह भी पढ़ें: Assembly Election Result 2023 LIVE: छत्तीसगढ़ में फंसता दिख रहा पेंच, भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर