Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Atal Pension Yojana: कांग्रेस ने अटल पेंशन योजना को लेकर भाजपा को घेरा, कहा- ये योजना गलत तरह से की गई डिजाइन

Atal Pension Yojana कांग्रेस ने मंगलवार को अटल पेंशन योजना को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया। इस दौरान कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह एक बहुत खराब तरीके से डिजाइन की गई योजना और कागजी शेर है जिसके लिए लोगों को इसमें भाग लेने के लिए लोगों को धोखा देने और मजबूर करने के लिए अधिकारियों की जरूरत है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 26 Mar 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
Atal Pension Yojana: कांग्रेस ने अटल पेंशन योजना को लेकर भाजपा को घेरा

पीटीआई, नई दिल्ली। Atal Pension Yojana: कांग्रेस ने मंगलवार को अटल पेंशन योजना को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया। इस दौरान कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह एक "बहुत खराब तरीके से डिजाइन की गई योजना" और "कागजी शेर" है जिसके लिए लोगों को इसमें भाग लेने के लिए लोगों को धोखा देने और मजबूर करने के लिए अधिकारियों की जरूरत है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यह योजना "मोदी सरकार की नीति निर्माण का उपयुक्त प्रतिनिधित्व है: हेडलाइन प्रबंधन, जिसका वास्तव में कुछ लाभ लोगों तक पहुंच रहा है"।

उनका हमला एक मीडिया रिपोर्ट के बाद आया जिसमें दावा किया गया था कि असंगठित क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार की पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना (एपीवाई) से बाहर निकलने वाले तीन ग्राहकों में से लगभग एक ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनके खाते उनकी "स्पष्ट" अनुमति के बिना खोले गए थे। रिपोर्ट में भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) की हालिया सैंपल स्टडी का हवाला दिया गया है।

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा वित्त मंत्री (निर्मला सीतारमण) 24 मार्च को बेंगलुरु में थीं, जहां वह मोदी सरकार द्वारा 'प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम' के रूप में शुरू की गई अटल पेंशन योजना के लाभों की घोषणा कर रही थीं।

उन्होंने एक्स पर मीडिया रिपोर्ट साझा करते हुए कहा, ठीक एक दिन बाद, यह सामने आया। इस योजना के एक तिहाई ग्राहकों को अपने कोटा को पूरा करने के इच्छुक अधिकारियों द्वारा 'स्पष्ट अनुमति' के बिना योजना में नामांकित किया गया था।

उन्होंने कहा, करीब 83 फीसदी ग्राहक रुपये के सबसे निचले स्लैब में हैं। 1,000 पेंशन, क्योंकि इसके लिए मासिक योगदान कम है और यह लाभार्थियों द्वारा इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है।

रमेश ने कहा, ग्राहकों के लिए, रिटर्न की राशि बहुत आकर्षक नहीं है क्योंकि यह एक निश्चित आय पेंशन है, जो बढ़ती कीमतों के साथ मूल्य खो देती है।

उन्होंने कहा, 'फ्लैगशिप' अटल पेंशन योजना एक बहुत ही खराब तरीके से डिजाइन की गई योजना है, एक कागजी शेर है जिसमें लोगों को इसमें भाग लेने के लिए लोगों को धोखा देने और मजबूर करने के लिए अधिकारियों की जरूरत होती है। यह मोदी सरकार की नीति निर्धारण का एक उपयुक्त प्रतिनिधित्व है: हेडलाइन प्रबंधन, जिसका वास्तव में लोगों तक बहुत कम लाभ पहुंच रहा है!

अटल पेंशन योजना (एपीवाई), भारत के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित है।

APY के तहत, न्यूनतम 1,000/- या 2,000/- या 3,000/- या 4,000 या 5,000/- प्रति माह रु. की पेंशन ग्राहकों के योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु पर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Mahakal Temple Fire: महाकाल मंदिर में आग लगने के मामले में शुरू हुई मजिस्ट्रियल जांच, 3 दिन में आएगी रिपोर्ट

यह भी पढ़ें- Moscow Terror Attack: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल हमले के संदिग्ध हुए अदालत में पेश, रूस ने किया अपनी सुरक्षा सेवाओं का बचाव