Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'NEET पर चर्चा से भाग रही कांग्रेस', विपक्ष के हंगामे पर बोले धर्मेंद्र प्रधान; जल्द होगा परीक्षा की नई तारीखों का एलान

नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ी के मामले पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि नीट पर कांग्रेस पार्टी चर्चा से भाग रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा लोकसभा और राज्यसभा दोनों जगह अध्यक्षों ने कहा है कि राष्ट्रपति ने इसका उल्लेख किया है और हमने भी कहा कि इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं। लेकिन कांग्रेस छात्रों का हित नहीं चाहती।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिस मुद्दे पर कांग्रेस चर्चा करना चाहती है, उस पर राष्ट्रपति ने बात की है।

एएनआई, नई दिल्ली। NEET Controversy Protest: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि सरकार मेडिकल में प्रवेश के लिए होने वाली नीट-यूजी परीक्षा पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन यह परंपरा के अनुसार और मर्यादा में रहते हुए होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस चर्चा नहीं चाहती और वे इससे भाग रहे हैं। वे केवल अराजकता और भ्रम चाहते हैं और संस्थागत तंत्र के पूरे कामकाज में बाधा उत्पन्न करना चाहते हैं।

प्रधान ने कांग्रेस पर लगाए ये आरोप

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिस मुद्दे पर कांग्रेस चर्चा करना चाहती है, उस पर राष्ट्रपति ने खुद बात की है। उन्होंने प्रक्रिया में चुनौतियों और कमियों को स्वीकार किया है और कहा है कि हमें उन पर गौर करना होगा। प्रधान ने कहा कि सरकार की ओर से मैंने स्पष्ट रूप से कहा कि हम किसी भी तरह की चर्चा के लिए तैयार हैं, लेकिन कांग्रेस छात्रों के मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहती है, वे चाहते हैं कि मामला इसी तरह से उलझा रहे।

यह भी पढ़ें: NTA ने UGC-NET परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, 21 से 4 सितंबर तक ऑनलाइन होगा एग्जाम

नीट मुद्दे पर छात्रों को भ्रमित कर रही कांग्रेस

प्रधान ने पत्रकारों से बातचीत में अपील की कि छात्रों को भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। 2014 से पहले भी ऐसे मुद्दे सामने आए हैं, लेकिन मैं इसे सही नहीं ठहरा सकता... एनटीए को नया नेतृत्व मिला है, इसरो के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन के नेतृत्व में एनटीए में सुधार शुरू किए गए हैं, हमने इस मुद्दे को हल करने के लिए एक नया कानून बनाया है और पूरा मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कल परीक्षा तिथियों का एक नया सेट घोषित किया गया था। जिसे बाद में रद कर दिया गया था। नीट-पीजी की नई तिथियों की घोषणा सोमवार-मंगलवार तक की जाएगी।

यह भी पढ़ें: NEET विवाद के बीच एनटीए में बदलाव की तैयारी, परीक्षा सुधार पर केंद्र की उच्च स्तरीय समिति ने 7 जुलाई तक छात्र-अभिभावकों से मांगा सुझाव