Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत पर ट्रूडो के आरोपों के बाद कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार का समर्थन किया, जानें क्या कहा?

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोप लगाए। इस बड़े विवाद के बीच कांग्रेस नेता और सांसद गौरव गोगोई ने बुधवार (20 सितंबर) को कहा कि कनाडा की राजनीति में पिछले कुछ सालों में एक विचित्र मोड़ आया है। उन्होंने इस मुद्दे पर कनाडा को कमजोर करार दिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
कनाडा को अंतरराष्ट्रीय मंच पर कूटनीतिक हितों को नुकसान हो सकता- गोगोई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोप लगाए। इस बड़े विवाद के बीच कांग्रेस नेता और सांसद गौरव गोगोई ने बुधवार (20 सितंबर) को कहा कि कनाडा की राजनीति में पिछले कुछ सालों में एक विचित्र मोड़ आया है। उन्होंने इस मुद्दे पर कनाडा को कमजोर करार दिया।

सांसद गौरव गोगोई ने कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह के एक सोशल मीडिया पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे कनाडा के लिया नुकसान बताया। उन्होंने कहा कि कनाडा को अपने स्थानीय वोटरों को रिझाने के इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय मंच पर कूटनीतिक हितों को नुकसान हो सकता है।

जगमीत सिंह ने क्या है?

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह ने एक्स पर कहा, "आज हमें इन आरोपों के बारे में पता चला कि भारत सरकार के एजेंटों ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी, जो कि कनाडा की धरती पर मारा गया एक कनाडाई नागरिक था। सभी कनाडाई लोगों के लिए, यह मेरी प्रतिज्ञा है। मैं नरेंद्र मोदी को जवाबदेह ठहराने सहित न्याय की खोज में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।"

जगमीत सिंह की पोस्ट पर गोगोई की प्रतिक्रिया

गौरव गोगोई ने एक्स पर जगमीत सिंह की पोस्ट पर जवाब देते हुए कहा, "कनाडा की राजनीति में पिछले कुछ सालों में एक विचित्र मोड़ आया है। यह प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार का बयान है। यह दिखाता है कि कैसे स्थानीय वोटरों को बढ़ावा देना अंतरराष्ट्रीय मंच पर किसी देश के रणनीतिक हितों को नुकसान पहुंचा सकता है। कनाडा को ऐसे बयान देने से बचना चाहिए।"

कनाडा के विपक्षी नेता ने जस्टिन ट्रूडो को घेरा

वहीं, खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या में शामिल होने के लिए भारत पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर कटाक्ष करते हुए, कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा है कि ट्रूडो सभी तथ्यों के साथ सफाई देनी चाहिए।

मंगलवार को एक मीडिया संबोधन में, पोइलिवरे ने कहा, "मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री ट्रूडो को सभी तथ्यों के साथ स्पष्ट रूप से सामने आने की जरूरत है। हमें सभी संभावित सबूतों को जानने की जरूरत है ताकि कनाडाई उस पर निर्णय ले सकें।"

पोइलिवरे ने कहा, "प्रधानमंत्री ने कोई सबूत नहीं दिया है। उन्होंने एक बयान दिया है और मैं सिर्फ इस बात पर जोर दूंगा कि उन्होंने मुझे निजी तौर पर उतना कुछ नहीं बताया जितना उन्होंने सार्वजनिक रूप से कनाडाई लोगों को बताया था। इसलिए हम और ज्यादा जानकारी सुनना चाहते हैं।"

ये भी पढ़ें: India Canada Row: 'चिंताजनक है कनाडा से आ रही रिपोर्ट', भारत और कनाडा विवाद पर बोले ब्रिटिश सांसद तनमनजीत सिंह