Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Reservation Bill: राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल को बताया अधूरा, OBC कोटा को लेकर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल को अधूरा बताया है। राहुल गांधी ने लोकसभा में इस बिल पर चर्चा के दौरान कहा मेरे मन में एक बात है जो इस बिल को अधूरा बनाती है। कांग्रेस सांसद ने कहा मैं चाहता हूं कि इस बिल में ओबीसी आरक्षण को भी जोड़ा जाए। उन्होंने कहा मेरे हिसाब से यह बिल अधुरा है क्योंकि इसमें ओबीसी आरक्षण की बात नहीं है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 06:37 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी। (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने महिला आरक्षण बिल (Women Reservation Bill) को अधूरा बताया है। राहुल गांधी ने लोकसभा में इस बिल पर चर्चा के दौरान कहा, मेरे मन में एक बात है, जो इस बिल को अधूरा बनाती है। कांग्रेस सांसद ने कहा, मैं चाहता हूं कि इस बिल में ओबीसी आरक्षण को भी जोड़ा जाए।

राहुल ने पंचायती राज को बताया बड़ा कदम

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पंचायती राज को देश में महिलाओं के लिए बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि भारत की महिलाओं को सत्ता हस्तांतरित करने की दिशा में सबसे बड़ा कदम था पंचायती राज, जहां उन्हें आरक्षण दिया गया और बड़े पैमाने पर राजनीतिक व्यवस्था में प्रवेश करने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ेंः Women Reservation Bill: 'मैं इसके खिलाफ हूं क्योंकि...', ओवैसी ने महिला आरक्षण बिल का क्यों किया विरोध?

राहुल ने महिला आरक्षण बिल पर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल (Women Reservation Bill) पर कहा कि हर कोई इस बात का समर्थन करेगा कि यह हमारे देश की महिलाओं के लिए बहुत बड़ा कदम है। महिलाओं ने आज़ादी के आंदोलन में भी भाग लिया, लेकिन मेरे हिसाब से यह बिल अधुरा है, क्योंकि इसमें ओबीसी आरक्षण की बात नहीं है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि इसमें दो बात नहीं है, पहली बात तो यह कि आपको इस बिल के लिए एक नई जनगणना और नया परिसीमन करना होगा। मेरी नजर में इस बिल को अभी से महिलाओं को लोकसभा और राज्यसभा में 33 प्रतिशत आरक्षण देकर लागू कर देना चाहिए।

केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार कई मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश करती है। इसमें से एक मुद्दा है जातिगत जनगणना। उन्होंने कहा, मुझे बिल्कुल समझ नहीं आता कि क्या कारण है कि जैसे ही विपक्ष जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाता है, भाजपा अन्य मुद्दों को लाकर अचानक ध्यान भटकाने की कोशिश करती है ताकि ओबीसी समुदाय और भारत के लोग दूसरी तरफ देखने लगें।

यह भी पढ़ेंः Women Reservation Bill: बिल के पारित होने से महिलाओं के अधिकारों की लंबी लड़ाई खत्म हो जाएगी- अमित शाह