Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे को भारत के विकास इंजन के रूप मे करेंगे पुनर्जीवित, खरगे ने वंदे भारत की स्पीड को लेकर किया ये दावा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को रेलवे की स्थिति पर भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने रेलवे के वित्त सुरक्षा साम‌र्थ्य और दक्षता को नष्ट कर उसे बर्बाद कर दिया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस रेलवे को भारत के विकास इंजन के रूप में पुनर्जीवित करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने एक्स पोस्ट में कहा कि मोदी शासन में रेलवे बर्बाद हो गई।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 02 Apr 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
रेलवे को भारत के विकास इंजन के रूप मे करेंगे पुनर्जीवित- खरगे (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को रेलवे की स्थिति पर भाजपा सरकार पर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने रेलवे के वित्त, सुरक्षा, साम‌र्थ्य और दक्षता को नष्ट कर उसे बर्बाद कर दिया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस रेलवे को भारत के विकास इंजन के रूप में पुनर्जीवित करेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने एक्स पोस्ट में कहा कि मोदी शासन में रेलवे बर्बाद हो गई। ट्रेनें महज खुद के प्रचार का साधन बनकर रह गई हैं। उन्होंने दावा किया कि रेलवे आज भी करोड़ों भारतीयों की लाइफलाइन है लेकिन मोदी शासन इसकी स्थिति खराब हो रही है।

मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या 79 से घटकर 69.23 प्रतिशत हुई

उन्होंने कैग-2023 का हवाला देते हुए कहा कि समय पर चलने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या 2012-13 में 79 प्रतिशत से घटकर 2018-19 में 69.23 प्रतिशत रह गई। उन्होंने दावा किया कि 58,459 करोड़ रुपये में से केवल 0.7 प्रतिशत धनराशि ट्रैक नवीनीकरण पर खर्च की गई।

वंदेभारत हाई स्पीड ट्रेन की गति महज 83 किमी प्रति घंटा

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि वंदेभारत हाई स्पीड ट्रेन की औसत गति 180 किमी प्रति घंटे की बजाय महज 83 किमी प्रति घंटा है। उन्होंने 750 रेलवे स्टेशनों में से 30 प्रतिशत के साथ-साथ 2031 तक सभी मालगाडि़यों का निजीकरण किए जाने का दावा किया।

ये भी पढ़ें: आप ऊंचे ओहदे पर हैं... पद पर बने रहना अच्छी बात नहीं, केजरीवाल के इस्तीफे की मांग पर SC के पूर्व जज अजय रस्तोगी