Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों-महिलाओं के लिए कांग्रेस लाई 'न्याय गारंटी', पार्टी जल्द खेलेगी नया चुनावी दांव; घोषणापत्र को लेकर जयराम रमेश ने खोले पत्ते

Congress Manifesto कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि एक दिन बाद कार्यसमिति की बैठक होगी। उसके बाद हमारा घोषणापत्र जारी होगा। साथ ही उन्होंन बीजेपी पर चुनावी बॉन्ड को लेकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजाप को करीब 6000 करोड़ रुपये दिए गए। चुनावी बॉन्ड की लिस्ट में कांग्रेस तीसरे नंबर पर थी। जबकि दूसरे नंबर पर टीएमसी है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
जयराम रमेश ने बताया कब जारी होगा कांग्रेस का घोषणापत्र (फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान होने के बाद सभी पार्टियों ने अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी है। कांग्रेस ने भी घोषणा की है कि वह जल्द ही अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करेंगे।

जल्द कांग्रेस जारी करेगी घोषणापत्र

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ने कहा, "परसो कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक होगी, उसमें चर्चा होगी। इसके बाद कांग्रेस अपना घोषणा पत्र या संकल्प पत्र जारी करेगा। सभी गारंटियां घोषणापत्र से ही आएंगे।"

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मोहब्बत की दुकान का नारा दिया था। उन्होंने नारी न्याय, युवा न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय, हिस्सेदारी न्याय की बात कही। उन्होंने कहा कि हम जनता से 2024 के चुनाव में 5 साल का जनादेश मांग रहे हैं। हम लोग 5 साल के लिए 25 गारंटी देंगे। 19 मार्च को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होगी। इसके बाद घोषणापत्र जारी किया जाएगा।"

चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा पर निशाना

इसके साथ ही, जयराम रमेश ने चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा, "राहुल गांधी ने एक गंभीर मुद्दे को लेकर तीन दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। चुनावी बॉन्ड को लेकर जो खबरें निकली है और लगातार तीन दिनों से निकल रही है, उसे कुछ साहसी मीडिया ने विश्लेषण करके पेश किया है। बहुत-सी जानकारी सामने आई गई है और जल्द ही बॉन्ड का सीरियल नंबर भी सामने आ जाएगा।"

उन्होंने कहा, "यह सच भी सामने आ जाएगा कि कौन-सा बॉन्ड किस पार्टी को गया है। हालांकि, अब तक यह साफ हो गया है कि 6 हजार करोड़ रुपये मोटे तौर पर भाजपा को ही गया है। कांग्रेस तीसरे नंबर पर है, जिसे 1400 करोड़ का बॉन्ड मिला है। टीएमसी दूसरे नंबर पर है और इसके साथ ही डीएमके, बीजेडी आदि सभी पार्टियां हैं।"

भारत जोड़ो न्याय यात्रा हुई समाप्त

कांग्रेस नेता ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, "भारत जोड़ो न्याय यात्रा कल रात पूरी हो गई। यात्रा को डॉ. बीआर अंबेडकर के स्मारक पर समाप्त करना था। राहुल गांधी ने 70 लोगों के साथ संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। यात्रा ने 6000 किमी से अधिक के मार्ग के साथ 106 जिलों को कवर किया है।"

यह भी पढ़ें: साल 2024 बनाएगा नया रिकॉर्ड, दुनियाभर में 400 करोड़ से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट; भारत के अलावा इन देशों में दिलचस्प होंगे चुनाव

साथ ही, उन्होंने कहा, "19 दिसंबर, 2023 को हुई इंडी गठबंधन की बैठक के दौरान, सभी दलों ने चर्चा की कि हम ईवीएम के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि ईवीएम में हेरफेर के खिलाफ हैं। हम पेपर बैलेट पर वापस जाने के लिए नहीं कह रहे हैं, हम सिर्फ वीवीपैट से अनुरोध करते हैं 100% मिलान हो।"

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Polls 2024: चुनाव में पार्टियों के सामने कई चुनौतियां, राजनीतिक दलों ने बाजी मारने के लिए बनाई क्या योजनाएं