Move to Jagran APP

कांग्रेस ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- MSP में बढ़ोतरी पर्याप्त नहीं, किसानों को नहीं मिल रहा लागत मूल्य

कांग्रेस ने अगले रबी सीजन के लिए फसलों के केंद्र सरकार की ओर से घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बेहद कम बताते हुए इसे किसानों के साथ बड़ा छल करार दिया है। पार्टी ने रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी की घोषणा दिखावा करार दिया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 22 Oct 2022 06:52 PM (IST)
Hero Image
एमएसपी पर सरकार ने किसान को ठग कर फिर से खून के आसु बहाने के लिये छोड़ दिया। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने अगले रबी सीजन के लिए फसलों के केंद्र सरकार की ओर से घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बेहद कम बताते हुए इसे किसानों के साथ बड़ा छल करार दिया है। पार्टी ने कहा है मुद्रास्फीति की दर में लगातार हो रहे इजाफे को देखते हुए रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी की घोषणा दिखावा भर है। कांग्रेस का यह भी कहना है कि उर्वरकों की लगातार बढ़ती महंगाई ओर खेती की लागत में हो रहे इजाफे को देखते हुए एमएसपी का निर्धारण नहीं किया जा रहा है।

केंद्र पर साधा निशाना

केंद्रीय कैबिनेट के इस हफ्ते अगले खरीद सीजन के लिए फसलों के एमएसपी तय करने के फैसले को लेकर केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि किसानों के साथ हुए इस छल को लेकर वे विशेषज्ञों और मीडिया से अनुरोध करेंगे कि दिवाली के मौके पर दो मिनट देश के 70 करोड़ किसान-खेत और मजदूरों के बारे में वे सोचे और बोलें।

आंकड़े झूठ नहीं बोलते

सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए सुरेजवाला ने कहा कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते और इससे साफ है कि यूपीए-कांग्रेस की सरकार ने एमएसपी में 205 फीसद तक बढ़ौतरी की। लेकिन मोदी सरकार के आठ साल में एमएसपी की बढ़ौतरी घट कर 40 फीसद तक रह गई है। उन्होंने कहा कि इसमें भी कड़वा सच यह है कि केंद्र सरकार एमएसपी की घोषणा तो कर देती है मगर इस दाम पर किसानों से पर्याप्त खरीद नहीं की जाती।

उचित दाम पर नहीं हो रही खरीद

कांग्रेस नेता ने अपने दावे को आंकड़ों के जरिए सही साबित करने का प्रयास करते हुए कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए पीएम मोदी ने 2014 में वादा किया था कि किसानों को लागत मूल्य के उपर 50 फीसद दाम मिलेंगे। लेकिन यह लाभकारी मूल्य मिलना तो दूर किसानों को फसल का उचित दाम तक नहीं मिल रहा और न ही पर्याप्त खरीदी हो रही है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले केंद्र ने दिया किसानों को तोहफा, गेहूं और मसूर समेत इन फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला मामले की अगली सुनवाई 31 अक्टूबर को, कहा - 'हमें न्‍याय प्रक्रिया पर भरोसा'