Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनौतियों को साधते हुए हैदराबाद में चुनावी तैयारियों का रोडमैप तय करेगी कांग्रेस, CWC की दो दिन की बैठक आज से

हैदराबाद में शनिवार से शुरू हो रही कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की पहली बैठक में पार्टी साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों के चुनावों के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर खुली चर्चा करेगी। हैदराबाद में बैठक की पूर्व संध्या पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने पीएम मोदी और केसीआर को एक ही सिक्के का दो पहलू बताकर अपने हमलावर अंदाज का संकेत दे दिया।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हैदराबाद में शनिवार से शुरू हो रही कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की पहली बैठक में पार्टी साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों के चुनावों के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls) की तैयारियों पर खुली चर्चा करेगी।

पार्टी राजनीतिक और संगठन की चुनौतियों की समीक्षा करते हुए दोनों चुनावों में विपक्ष के नए गठबंधन आइएनडीआइए को साधे रखने पर भी मंत्रणा करेगी।

इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर पार्टी हमलावर होगी तो तेलंगाना में इस सियासी बैठक के शो के साथ ही कांग्रेस विधानसभा चुनाव में केसीआर सरकार को उखाड़ फेंकने के अपने आक्रामक अभियान का आगाज करेगी।

यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने PM को लिखा पत्र, हिमाचल में हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग

क्या कुछ बोले वेणुगोपाल?

हैदराबाद में बैठक की पूर्व संध्या पर कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पीएम मोदी और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव को एक ही सिक्के का दो पहलू बताकर अपने हमलावर अंदाज का संकेत दे दिया।

आइएनडीआइए के अस्तित्व में आने के बाद कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई की यह पहली बैठक है। इसमें जाहिर तौर पर पार्टी नेतृत्व वरिष्ठ नेताओं तथा राज्य इकाइयों के राजनीतिक फीडबैक को पढ़ने की कोशिश करेगा। खासकर इसलिए कि भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता के संकल्प के तहत लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने की घोषणा का राजनीतिक प्रभाव कई राज्यों में होगा। इसमें दिल्ली, पंजाब, बंगाल और केरल विशेष रूप से शामिल हैं।

बैठक में सोनिया गांधी भी होंगी शामिल

इस लिहाज से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से बुलाई गई कार्यसमिति की विस्तारित बैठक महत्वपूर्ण है।

बैठक में कार्यसमिति के सभी सदस्यों, विशेष आमंत्रित, स्थाई सदस्यों के साथ, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं के साथ कांग्रेस शासित चारों राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को भी बुलाया गया है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस बैठक में शामिल होंगी।

कार्यसमिति की बैठक के दौरान राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण पूर्व से पश्चिम तक को लेकर उठ रही मांग पर भी चर्चा होने की संभावना है। केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा,

शनिवार को पहले दिन कार्यसमिति की मुख्य बैठक होगी। रविवार को दूसरे दिन विस्तारित कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें सभी प्रदेशों के कांग्रेस अध्यक्ष और विधायक दल के नेता भी शामिल होंगे। इस बैठक के बाद रविवार को ही हैदराबाद के निकट ही एक कांग्रेस एक बड़ी रैली करेगी, जिसके जरिये तेलंगाना में पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान की औपचारिक शुरुआत होगी।

केसीआर पर बरसे जयराम

जयराम ने केसीआर सरकार पर हमला करते हुए कहा कि वह सोनिया गांधी थीं, जिन्होंने अलग तेलंगाना राज्य का वादा पूरा किया, लेकिन केसीआर ने इसे एक भ्रष्ट राज्य में बदल दिया है। तेलंगाना को देश का सबसे भ्रष्ट राज्य बताते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में जहां लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रताड़ना के शिकार हो रहे हैं तो तेलंगाना में उसी तर्ज पर लोग केसीआर के हाथों प्रताड़ित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: क्‍या लोकसभा चुनाव 2024 से पहले I.N.D.I.A में पड़ जाएगी दरार, कांग्रेस व सपा में शुरू हुआ आरोप-प्रत्यारोप

जयराम और वेणुगोपाल ने तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस के जीत हासिल करने का दावा करते हुए कहा कि रैली के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता सूबे के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों के बीच जाकर केसीआर सरकार के खिलाफ आरोपपत्र पेश करते हुए पार्टी की छह गारंटी से रूबरू कराएंगे।