Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top News : संसद में विपक्ष और सरकार के बीच तकरार जारी, Coimbatore Car Blast मामले में हुई एक और गिरफ्तारी

Know Top 05 News Stories 02 August 2023 मणिपुर मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है। विपक्ष लगातार सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है। वहीं NIA ने कोयंबटूर कार बम धमाके मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तारी किए गए आरोपी के आतंकी संगठन ISIS से तार जुड़े हैं।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 02 Aug 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
Top 05 News 02 August 2023: आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बुधवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 05 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। मणिपुर मुद्दे (Manipur Violence) पर संसद के दोनों सदनों (Parliament Monsoon Session 2023) में हंगामा जारी है। विपक्ष लगातार सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है। इस बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ (Chairman Jagdeep Dhankhar) ने बुधवार को स्पष्ट रूप से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को सदन में आने के लिए कोई निर्देश जारी नहीं कर सकते हैं।

वहीं राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कोयंबटूर कार बम धमाके मामले (Coimbatore Car Bomb Blast Case) में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तारी किए गए आरोपी के आतंकी संगठन ISIS से तार जुड़े हैं। 23 अक्टूबर, 2022 को कोयंबटूर में एक (आईईडी) से लदी कार में विस्फोट हुआ था, जिसमें मुख्य आरोपी की मौत हुई थी।

पढ़ें आज की टॅाप 05 खबरें:

1. Manipur पर संसद में विपक्ष और सरकार के बीच तकरार, धनखड़ बोले- सदन में मौजूद रहने का PM को नहीं दे सकते निर्देश

मणिपुर मुद्दे (Manipur Violence) पर संसद के दोनों सदनों (Parliament Monsoon Session 2023) में हंगामा जारी है। विपक्ष लगातार सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है। इस बीच राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ (Chairman Jagdeep Dhankhar) ने बुधवार को स्पष्ट रूप से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को सदन में आने के लिए कोई निर्देश जारी नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि राज्यसभा के नियम 267 के तहत मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग कर रहे विपक्षी नेताओं ने बाद में विरोध करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया। यहां पढ़ें पूरी खबर

2. Coimbatore Car Blast Case: कोयंबटूर कार बम विस्फोट मामले में एक और गिरफ्तारी, साजिश में शामिल था इदरीस

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कोयंबटूर कार बम धमाके मामले (Coimbatore Car Bomb Blast Case) में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तारी किए गए आरोपी के आतंकी संगठन ISIS से तार जुड़े हैं।

बता दें कि 23 अक्टूबर, 2022 को कोयंबटूर के ईश्वरन कोविल स्ट्रीट में मौजूद प्राचीन अरुलमिगु कोट्टई संगमेश्वर थिरुकोविल मंदिर के सामने एक (आईईडी) से लदी कार में विस्फोट हुआ था, जिसमें मुख्य आरोपी जेम्स मुबीन की मौत हो गई थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

3. भारतीय-अमेरिकी महिला को साल्ट लेक सिटी में FBI फील्ड कार्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया, यहां से की है पढ़ाई

भारतीय-अमेरिकी शोहिनी सिन्हा को अमेरिकी राज्य यूटा के साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड कार्यालय का प्रभारी विशेष एजेंट नामित किया गया है। शोहिनी सिन्हा अमेरिका में आतंकवाद विरोधी जांच पर अपने काम के लिए जानी जाती हैं। शोहिनी सिन्हा ने हाल ही में वाशिंगटन डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के तौर पर काम किया था।

उन्हें को एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने प्रभारी विशेष एजेंट नामित किया था। एफबीआई निदेशक ने सिन्हा के आतंकवाद विरोधी जांच, असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड और उनके एजेंसी के भीतर व्यापक अनुभव की तारीफ की थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

4. Dividend Stocks: ये सरकारी कंपनी निवेशकों को देगी 4 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड, जानिए कब है रिकॉर्ड डेट

देश की बड़ी सरकारी तेल कंपनियों में से एक भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने निवेशकों के लिए डिविडेंड का एलान किया है। कंपनी वित्त वर्ष 23 के लिए अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देगी। कंपनी ने स्टॉक फाइलिंग में बताया कि वित्त वर्ष 2023 के लिए प्रति शेयर 4 रुपये का अंतरिम डिविडेंड दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक कंपनी ने अपने शेयरधारकों की मंजूरी नहीं ली है। बीपीसीएल ने बताया कि 28 अगस्त को होने वाली कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग में वह शेयरधारकों से मंजूरी लेगी। शेयरधारकों की मंजूरी के बाद कंपनी 30 दिनों के भीतर डिविडेंड बांट देगी। यहां पढ़ें पूरी खबर

5. ICC Test Ranking: Ravichandran Ashwin की बादशाहत बरकरार, रूट-स्मिथ ने लगाई लंबी छलांग; जडेजा को भी हुआ फायदा

आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बादशाहत कायम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धमाल मचाने वाले अश्विन दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं। वहीं, एशेज सीरीज 2023 के आखिरी टेस्ट मैच में बल्ले से धमाल मचाने वाले जो रूट और स्टीव स्मिथ ने भी लंबी छलांग लगाई है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज जो रूट का प्रदर्शन एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट में शानदार रहा था। रूट ने दूसरी इनिंग में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 91 रन की धांसू पारी खेली थी, जिसका इनाम उनको आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में मिला है। रूट एक पायदान चढ़कर अब टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के दूसरे बेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर