Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

COP28 Summit LIVE: COP28 को PM मोदी ने किया संबोधित, बोले- सभी के समर्थन के लिए आभार

COP28 LIVE Updates प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात संयुक्त राज्य अमीरात की राजधानी दुबई पहुंचे। इस दौरान भारतीय समुदाय ने उनका स्वागत किया। बता दें प्रधानमंत्री आज कॉप-28 के विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई संयुक्त अरब अमीरात में COP28 शिखर सम्मेलन स्थल पर पहुंच गए हैं। इल दौरा UAE के राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने उनका स्वागत किया।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 01 Dec 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
COP28 Summit LIVE: COP28 को PM मोदी ने किया संबोधित

एएनआई, नई दिल्ली। COP28 Summit LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात संयुक्त राज्य अमीरात की राजधानी दुबई पहुंचे। इस दौरान भारतीय समुदाय ने उनका स्वागत किया। बता दें, प्रधानमंत्री आज कॉप-28 के विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

सभी के समर्थन के लिए आभार- पीएम मोदी

HoS/HoG के लिए COP28 उच्च-स्तरीय खंड के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबसे पहले, मैं मेरे द्वारा उठाए गए जलवायु न्याय, जलवायु वित्त और ग्रीन क्रेडिट जैसे मुद्दों पर आपके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त करना चाहता हूं। 

भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं- श्रीलंका के राजदूत

COP-28 शिखर सम्मेलन पर, संयुक्त अरब अमीरात में श्रीलंका के राजदूत उदय इंद्ररत्न ने कहा कि ...यूएई एक बहुत बड़े और महत्वपूर्ण COP-28 कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। यह बेहद सफल होने जा रहा है...हमें बहुत खुशी है कि भारत के प्रधानमंत्री और हमारे राष्ट्रपति भी शहर में हैं। भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं, वे हमारे महान पड़ोसी हैं। यह साथ रहने का वाकई बहुत अच्छा समय है।

PM मोदी ने बहरीन के महामहिम से की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने बहरीन के महामहिम राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने ट्वीट कर कहा, बहरीन के महामहिम राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ सार्थक बातचीत। भारत बहरीन के साथ मजबूत और स्थायी संबंधों को बहुत महत्व देता है।

PM मोदी ने अल मकतूम से की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मिलना सौभाग्य की बात थी। विभिन्न मुद्दों पर उनका दूरदर्शी नेतृत्व वास्तव में सराहनीय है।

PM मोदी ने की उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, दुबई में COP28 के मौके पर उज्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन के साथ सार्थक बातचीत।

राजा अब्दुल्ला से मिलकर हुई खुशी- PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, COP 28 में जॉर्डन के महामहिम राजा अब्दुल्ला द्वितीय से मिलकर खुशी हुई। हमारी चर्चाएं समृद्ध थीं और हमारे देशों की गहरी दोस्ती को प्रतिबिंबित करती थीं। अपने संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर हूं।'

नीदरलैंड के PM से मोदी ने की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "नीदरलैंड के अपने मित्र मार्क रुटे के साथ विचारों का आदान-प्रदान करना हमेशा ताज़ा होता है।"

COP28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं ने एक साथ तस्वीर खिचवाई।

इटली की PM मेलोनी के साथ दिखे पीएम मोदी

वहीं, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में COP28 शिखर सम्मेलन स्थल पर पहुंच गए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी, यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस COP28 शिखर सम्मेलन से पहले एक साथ दिखाई दिए। 

यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को शुरू हुए जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के 28वें संस्करण के आयोजन स्थल पर उनका स्वागत किया और 12 दिसंबर तक चलेगा।

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और पीएम मोदी ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। इसके बाद दोनों नेता एंटोनियो गुटेरेस से मिले।

COP28 जागरूकता और एक्शन दोनों लाने का प्रयास है- सद्गुरु

COP28 शिखर सम्मेलन में, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव कहते हैं, ... जिस तरह से हम राष्ट्रों को ऊर्जावान बनाते हैं, जिस तरह से हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं में सुधार करते हैं, वह रातोरात नहीं होने वाला है। मनुष्य इसी प्रकार कार्य करता है। पहले, हम किसी चीज़ के बारे में सोचते हैं, फिर हम बात करते हैं, फिर हम उसमें अपनी भावनाएँ निवेश करते हैं... हम सहमत होते हैं, हम असहमत होते हैं, और कहीं न कहीं कुछ चीजें हम इसे सुधारने के लिए करते हैं।

दुर्भाग्य से, जब हम वैश्विक स्तर पर कुछ करने का प्रयास करते हैं तो चीजों की प्रकृति यही होती है। तो यह एक प्रयास है। सीओपी कोई पूर्ण समाधान नहीं है। यह जागरूकता और कार्रवाई दोनों लाने का एक प्रयास है।

अधिकारियों ने आज कहा कि दुबई में लगभग 21 घंटे के प्रवास के दौरान, वह शिखर सम्मेलन से इतर सात द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, चार भाषण देंगे और जलवायु घटनाओं पर दो विशेष पहलों में भाग लेंगे।

पीएम मोदी वर्ल्ड क्लाइमेट समिट एक्शन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करने वाले हैं। विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के 28वें सम्मेलन (सीओपी28) का उच्च-स्तरीय खंड है।

ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनेंस सत्र में भी भाग लेंगे PM मोदी

पीएम मोदी ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनेंस पर प्रेसीडेंसी के सत्र में भाग लेंगे, जिसे सीओपी28 - यूएई के प्रेसीडेंसी द्वारा आयोजित किया जाना है और ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम पर एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसकी सह-मेजबानी भारत और यूएई द्वारा की जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी भारत और स्वीडन द्वारा सह-आयोजित लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांज़िशन (लीडआईटी) कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें- COP28 Summit: जलवायु सम्मेलन में आज भारत की अगुवाई करेंगे PM मोदी, तीन अलग-अलग सेशन में रखेंगे BHARAT का पक्ष

यह भी पढ़ें- Vibrant Gujarat Global Summit: भूपेन्द्र पटेल ने सिंगापुर के उद्योग मंत्री को वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए किया आमंत्रित