Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona Cases in India: देश में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में फिर बढ़े मामले

Corona Cases in India कोरोना के मामलों में इजाफा जारी है। मामलों में बढ़ोतरी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या भी अब 4187 हो गई है। मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे की अवधि में कोरोना से दो लोगों की मौत भी हुई है। तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना से ये दो मौते हुई हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 06 Jan 2024 11:22 AM (IST)
Hero Image
Corona Cases in India कोरोना केस में इजाफा।

एजेंसी, नई दिल्ली। Corona Cases in India देश में कोरोना केस की रफ्तार एक बार फिर बढ़ने लगी है। अलग-अलग राज्यों से मामलों में बढ़ोतरी की जानकारी मिल रही है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में 774 कोविड-19 केस मिले हैं।

एक्टिव केस भी बढ़े

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या भी अब 4187 हो गई है। मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोरोना से दो लोगों की मौत भी हुई है। तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना से ये दो मौते हुई हैं। 

ठंड के चलते भी बढ़ रहे मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, 5 दिसंबर तक कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या दोहरे अंकों में थी, लेकिन ठंड के मौसम की स्थिति और एक कोविड​-19 के एक नए वेरिएंट जेएन.1 के मिलने के बाद यह फिर से बढ़ना शुरू हो गया।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 5 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर 2023 को सबसे ज्यादा 841 मामले मिले, जो मई 2021 में रिपोर्ट किए गए सबसे ज्यादा मामलों का 0.2 प्रतिशत था।

जेएन.1 वेरिएंट से खतरा नहीं

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि जेएन.1 वेरिएंट न तो नए मामलों में तेजी से वृद्धि कर रहा है और न ही अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर में वृद्धि कर रहा है।

बता दें कि 2020 की शुरुआत में महामारी शुरू होने के बाद से देश भर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है।

वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक COVID-19 टीकों की 220.67 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं