Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona: IMA के टॉप डॉक्टर्स की चेतावनी- फौरन पहनें मास्क और विदेशी यात्रा से बचें; प्रोटोकॉल नहीं माना तो..

Corona Cases in India कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जनता को जल्द ही कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए अलर्ट किया है। इसको लेकर आज केंद्र सरकार भी आपात आपात बैठक करने जा रही है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 22 Dec 2022 02:26 PM (IST)
Hero Image
जनता को कोरोना प्रोटोकाल पालन करते का निर्देश।

नई दिल्ली, एजेंसी। चीन, जापान और अमेरिका समेत विश्व के कई देशों में कोरोना मामलों के अचानक बढ़ने के बाद भारत में इसको लेकर सभी लोगों को सचेत किया जा रहा है। केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें कोरोना पर आपात बैठक करने की घोषणा कर चुकी है। इस बीच कोरोना केस में तेज वृद्धि को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जनता से तत्काल प्रभाव से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए अलर्ट और अपील की है।

दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना मामले

मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि दुनियाभर में कोरोना के मामलों में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। बीते 24 घंटों में दुनिया में 5 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसी को देखते हुए कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करने की हिदायत दी गई है।

केंद्र सरकार से भी की अपील

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आम लोगों के साथ केंद्र सरकार से भी एक खास अपील की है। एसोसिएशन ने कहा कि केंद्र सरकार को कोरोना के आने से पहले ही इस बार सारी तैयारी करनी होगी। संगठन के टॉप डॉक्टर्स ने कहा कि 2021 की तरह देश में हालात खराब न हो इसके लिए सरकार को सभी मंत्रालयों और विभागों के साथ मिलकर तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में अभी से आक्सीजन, दवाईओं और अन्य जरूरी चीजों की कमी को दूर करना होगा।

इन चीजों को रखना होगा ध्यान

  • मेडिकल एसोसिएशन ने लोगों से कई चीजों का ध्यान रखने की बात कही है। जिसमें सबसे ऊपर सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाना है।
  • लोगों को एक बार फिर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है।
  • नियमित रूप से हाथों को साबुन से धोएं या सैनेटाइज करें।
  • किसी भी तरह के सामाजिक समारोह चाहे वो राजनीतिक सभा हो या कोई शादी उससे बचें।
  • विदेशी यात्रा से बचें।
  • बुखार, गला खराब आदि जैसे लक्षण होने पर डॉक्टर को दिखाएं। 

यह भी पढ़ें- भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी