Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid JN.1 Variant: नए साल में कोरोना की नई लहर का डर, देश में तेजी से फैल रहा जेएन.1 वेरिएंट; अब तक मिले इतने मामले

Covid JN.1 Variant देश में कोरोना के नए मामले की रफ्तार भले ही धीमी है लेकिन जेएन.1 वेरिएंट के मामले मिलने से खतरा बढ़ रहा है। INSACOG के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक जेएन.1 वेरिएंट के कुल 312 मामले सामने आए हैं। इनमें से 47 प्रतिशत मामले अकेले केरल में मिले हैं जो चिंता का विषय बन रहा है।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Tue, 02 Jan 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
देश में अब तक जेएन.1 वेरिएंट के कुल 312 मामले सामने आए। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार भले ही धीमी है, लेकिन जेएन.1 वेरिएंट के मामले सामने आने से खतरा बढ़ रहा है। INSACOG के मुताबिक, देश में अब तक जेएन.1 वेरिएंट के कुल 312 मामले सामने आए हैं। इनमें से 47 प्रतिशत मामले अकेले केरल में मिले हैं, जो चिंता का विषय बन रहा है।

अब तक इन राज्यों में मिले जेएन.1 के मामले

बता दें कि अब तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जेएन.1 वेरिएंट के मामले मिले हैं। जानकारी के अनुसार, केरल में 147, गोवा में 51, गुजरात में 34, महाराष्ट्र में 26, तमिलनाडु में 22, दिल्ली में 16, कर्नाटक में आठ, राजस्थान में पांच, तेलंगाना में दो और ओडिशा में एक मामले सामने आए हैं।

जेएन.1 पर क्या बोला डब्ल्यूएचओ?

INSACOG ने बताया कि पिछले साल दिसंबर में जेएन.1 के 279 मामले सामने आए थे, जबकि नवंबर में 33 मामले मिले थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी जेएन.1 को लेकर चेतावनी जारी की है। हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यह कम जोखिम पैदा करता है।

यह भी पढ़ेंः Corona in Gurugram: गुरुग्राम में डराने लगा कोरोना वायरस, महिला की मौत के बाद आज मिले दो और नए मरीज

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कोरोना वायरस के जेएन.1 वेरिएंट को पहले बीए.2.86 वेरिएंट से संबंधित वेरिएंट बताया गया था, लेकिन बीते कुछ हफ्तों में कई देशों से जेएन.1 के मामले मिले हैं और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से हो रहा है।

राज्यों को जारी की गई चेतावनी

जेएन.1 के प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट किया है और निरंतर निगरानी करने के निर्देश जारी कए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के 573 नए सामने दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Corona Cases in India: देश में कोरोना से राहत! 24 घंटे में मिले Covid-19 के 573 नए केस; दो की मौत