Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या चीन के वुहान लैब से लीक हुआ कोरोना वायरस? अभी भी बना रहस्य

चीन के वुहान लैब से कोरोना वायरस लीक हुआ या नहीं यह अभी तक रहस्य बना हुआ है। वैज्ञानिक अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। व्हाइट हाउस ने भी कहा कि इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है कि वायरस चीन की प्रयोगशाला से लीक हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Thu, 02 Mar 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus Origin; वुहान लैब लीक की अभी तक नहीं सुझली गुत्थी

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस बात का कोई निश्चित निष्कर्ष नहीं है कि कोविड-19 महामारी चीन की एक प्रयोगशाला से उत्पन्न हुई है। सामरिक संचार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी की यह टिप्पणी एक रिपोर्ट के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने निष्कर्ष निकाला है कि वायरस चीन की एक प्रयोगशाला से लीक हुआ है।

बहस अभी भी जारी 

अमेरिकी सरकार अभी भी महामारी की उत्पत्ति की जांच कर रह है। यह शिक्षाविदों, खुफिया विशेषज्ञों और सांसदों के बीच जोरदार बहस का विषय रही है।

इंटेल रिपोर्ट

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को व्हाइट हाउस और कांग्रेस के प्रमुख सदस्यों को हाल ही में प्रदान की गई एक क्लासिफाइड खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कोरोना वायरस, जिससे वैश्विक स्तर पर करीब 7 मिलियन (70 लाख) लोग मारे गए, के चीन की प्रयोगशाला से उत्पन्न होने की संभावना है। 

रिपोर्ट के बारे में सवालों के जवाब में, किर्बी ने कहा: "खुफिया समुदाय और बाकी सरकार अभी भी इस पर गौर कर रही है ... अमेरिकी सरकार में अभी इस बात पर आम सहमति नहीं है कि वास्तव में COVID की शुरुआत कैसे हुई।"

वुहान शहर था महामारी का केंद्र

मध्य चीन के वुहान शहर का हुआनान बाजार महामारी का केंद्र था। यहां 2019 के अंत में वायरस तेजी से वुहान के अन्य स्थानों और फिर दुनिया के बाकी हिस्सों में फैल गया।

चीन की प्रतिक्रिया

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति की खोज में "खुला और पारदर्शी" रहा है और इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने के रूप में अमेरिकी आलोचना को खारिज कर दिया। उसने कहा है कि यह चीन के बाहर कहीं से उत्पन्न हुआ है। महामारी ने अमेरिका और चीन के बीच तनाव को बढ़ा दिया है। चीन पर अमेरिकी अधिकारियों ने प्रकोप के बारे में जानकारी रोके जाने का आरोप लगाया।