Move to Jagran APP

कोर्ट को अब तक नहीं मिली भंवरी देवी हत्याकांड से जुड़ी डीएनए रिपोर्ट

डीएनए जांच रिपोर्ट के कोर्ट में पेश होने के बाद साफ होगा कि जो हड्डियां जोधपुर की राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल में मिली थीं वो भंवरी की हैं या नहीं।

By Gunateet OjhaEdited By: Updated: Thu, 22 Jun 2017 07:45 PM (IST)
Hero Image
कोर्ट को अब तक नहीं मिली भंवरी देवी हत्याकांड से जुड़ी डीएनए रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के बहुचर्चित भंवरी देवी हत्याकांड में गवाही देने के लिए अमेरिका की डीएनए एक्सपर्ट गुरुवार को जोधपुर कोर्ट में नहीं पहुंचीं। कोर्ट ने अब समन जारी कर छह जुलाई को पेश होने को कहा है। डीएनए एक्सपर्ट के कोर्ट में न पहुंचने से मामले की सुनवाई भी नहीं हो सकी।

अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (एफबआइ) की डीएनए एक्सपर्ट अंबरकार गुरुवार को जोधपुर एससीएसटी कोर्ट में पेश होने वाली थीं, लेकिन वह नहीं पहुंचीं। डीएनए जांच रिपोर्ट के कोर्ट में पेश होने के बाद साफ होगा कि जो हड्डियां जोधपुर की राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल में मिली थीं वो भंवरी की हैं या नहीं।

गौरतलब है कि करीब छह वर्ष पुराने भंवरी देवी हत्या कांड की जांच कर रही सीबीआइ ने दावा किया था कि जो जली हुई हड्डियां कैनाल में मिली थीं वो भंवरी देवी की हैं। लेकिन सीएफएसएल इन हड्डियों से डीएनए निकालने में नाकाम रही थी। इसलिए, सैंपल एफबीआइ को भेजे गए थे।

इस मामले में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के कैबिनेट मंत्री और विधायक सहित प्रमुख लोगों के जुड़े होने के से जांच सीबीआइ को सौंप दी गई थी। सीबीआइ की जांच के दौरान राज्य के तत्कालीन कैबिनेट मंत्री महिपाल मदेरणा, विधायक मलखान सिंह सहित सात अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ेंः फैशन बन गया है कर्ज माफी, लेकिन ये अंतिम समाधान नहींः वेंकैया नायडू