Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid 19 Cases in India: देश में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार, एक दिन में मिले 203 नए केस; दो लोगों की मौत

Covid 19 Cases in India देश में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 203 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही देश में एक्टिव मामलों की संख्या 2034 हो गई है। 24 घंटे में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई जिनमें केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मरीज शामिल है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 22 Jan 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
Covid 19 Cases in India: देश में एक दिन में मिले 203 नए केस; दो लोगों की मौत (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। Covid 19 Cases in India: देश में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 203 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही देश में एक्टिव मामलों की संख्या 2,034 हो गई है।

कोरोना से दो लोगों की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में कोविड-19 के दो मरीजों की मौत हुई, जिनमें केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मरीज शामिल है।

बता दें कि पिछले साल पांच दिसंबर तक कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक आ गई थी, लेकिन जेएन.1 वैरिएंट और सर्दी के मौसम के कारण मामलों में बढ़ोतरी होनी शुरू हुई।

पांच दिसंबर को मिले थे 841 नए केस

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पांच दिसंबर 2023 के बाद एक दिन में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 841 नए केस दर्ज किए गए थे, जो मई 2021 में दर्ज सर्वाधिक मामलों का 0.2 प्रतिशत था।

आधिकारिक सूत्रों सूत्रों ने कहा कि इस समय उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि जेएन.1 वैरिएंट की वजह से न तो नए केसों में तेजी से वृद्धि हो रही है और न ही अस्पताल में भर्ती होने वालों संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

5.3 लाख से अधिक लोगों की गई जान

देश भर में 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में कोरोना वायरस से करीब साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। साथ ही कोरोना वायरस से 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।

4.4 करोड़ से अधिक मरीज हुए ठीक

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है और इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: राम मंदिर आंदोलन में निभाई थी अहम भूमिका, एक-दूसरे से गले मिलते ही रो पड़ीं उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा

यह भी पढ़ें- Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, मूर्तिकार अरुण योगीराज बोले - 'मैं सपनों की दुनिया में हूं'